एपल ने सोमवार देर रात शुरू हुई वर्" />
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
iPhone will work as a digital ID at the airport, Siri will run without internet
Breaking News National

आईफोन एयरपोर्ट पर डिजिटल आईडी का काम करेगा, बिना इंटरनेट चलेगा सीरी

एपल ने सोमवार देर रात शुरू हुई वर्ल्ड वाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस में अपने कई नए ओएस और ऐप अपडेट का एलान कर दिया। कंपनी ने अपने डेवलपर्स के लिए iOS 15 का प्रिव्य जारी कर दिया है। टेस्टिंग होने के बाद इसे दूसरे यूजर्स के लिए रिलीज किया जाएगा। जल्द ही अमेरिकी एयरपोर्ट पर आपका आईफोन डिजिटल आईडी के तौर पर काम करेगा। कोविड-19 महामारी की वजह से ये इवेंट वर्चुअली हो रहा है। इवेंट 7 से 11 जून तक चलेगा। आइए देखते हैं इवेंट में क्या-क्या हुआ….

iOS 15 का प्रिव्यू जारी किया

  • पहले से ऐसा माना जा रहा था कि कंपनी इस इवेंट में iOS 15 की बात कर सकती है। इस ओएस में शामिल कई ऐप्स के बारे में कंपनी ने अलग से डिटेल बताई। फेसटाइम को ऑडियो और वॉयस आइसोलेशन के साथ कुछ अहम अपडेट मिले हैं। खासकर बातचीत को ज्यादा इफेक्टिव बनाने के लिए बैकग्राउंड शोर को कम करने में मदद मिलती है।
  • टेक्स्ट नोटिफिकेशन और बड़े ऐप आइकन पर कॉन्टैक्ट फोटो के साथ नोटिफिकेशन को एक नया रूप मिलता है। iOS 15 में नए फिल्टर मोड मिलेंगे, जिन्हें फोकस कहा जा रहा है। इससे आप विभिन्न गतिविधियों के दौरान कौन-सी सूचनाएं दिखाई देना है, इसे कस्टमाइज कर पाएंगे। ये सेटिंग सभी डिवाइस में सिंक हो जाएंगी।

फेसटाइम में आए कई फीचर्स

  • एपल ने अपने वीडियो और म्यूजिक शेयर फेसटाइम ऐप में नया कॉलिंग शेयरप्ले फीचर जोड़ा है। इस फीचर की मदद से यूजर्स कॉल पर अन्य सभी के साथ सिंक किए गए कंटेंट को देखने या सुनने में सक्षम होंगे। या तो कॉल पर रहते हुए एपल टीवी डिवाइस पर कंटेंट कास्ट करके या पिक्चर इन पिक्चर का यूज करके एक ही स्क्रीन पर दोनों को देख पाएंगे।
  • शेयरप्ले सिर्फ एपल टीवी और म्यूजिक तक ही सीमित नहीं रहेगा। यह एक API है जिसमें डेवलपर्स अपनी सर्विसेस को एकीकृत कर सकते हैं। डिज्नी प्लस, हुलु, टिकटॉक और बहुत कुछ पहले से ही बोर्ड पर मौजूद हैं। यह सुविधा उन यूजर्स के लिए भी होगी, जो वेब के लिए नए घोषित फेसटाइम का उपयोग करके कॉल में शामिल हो रहे हैं।
  • अब फेसटाइम कॉल Spatial ऑडियो सपोर्ट के साथ आएगा। इससे कॉल काफी नेचुरल और स्मूथ हो जाएगी। जब स्क्रीन पर लोगों का झुंड होगा, तब भी आवाज एकदम साथ सुनाई देगी। फेसटाइम वॉइस आइसोलेशन के साथ बेहतर काम करेगा और बैकग्राउंड नॉइज को बंद कर देगा। यूजर वॉइस आइसोलेशन के बजाय वाइड स्पेक्ट्रम ऑडियो का उपयोग कर सकते हैं।
  • अब इसमें ग्रिल व्यू मिलेगा। वहीं, पोर्ट्रेट मोड भी मिलेगा, जो बैकग्राउंड को ऑटोमैटिकली ब्लर कर देगा। यूजर कॉल में शामिल होने के लिए “फेसटाइम लिंक” बना सकते हैं। यह एंड्रॉइड, विंडोज और वेब पर काम करता है।

Related posts

Leave a Comment