fbpx
National Thoughts
Jinping and Modi talk on issues like expansion, trade and terrorism
Breaking News National

विस्तार, व्यापार और आतंकवाद जैसे मुद्दों पर हुई जिनपिंग और मोदी की बात

नई दिल्ली || तमिलनाडू के महाबलीपुरम में एशिया के दो दिग्गज नेताओं की हुई मुलाकात तकरीबन पांच घंटे चली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग  ने‘शोर मंदिर’ परिसर में  ढाई घंटे चली अपनी वार्ता में आतंकवाद और कट्टरपंथ से  मिलकर सामना करने का संकल्प लिया।  विदेश सचिव विजय गोखले ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि दोनों नेताओं ने निवेश के नए क्षेत्रों को पहचानने, व्यापार बढ़ाने और द्विपक्षीय व्यापार की अहमियत पर ध्यान केंद्रित करते हुए व्यापार एवं आर्थिक मामलों पर चर्चा की।

  • पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति के साथ पुराने संबंधों पर चर्चा करने के साथ-साथ तमिलनाडु और चीन के बीच, विशेषकर मफू कियान और ममल्लापुरम के बीच व्यापारिक संबंधों पर बात की।
  • मुलाकात के दौरान पीएम ने शी जिनपिंग ने महाबलीपुर के धरोहर का महत्व भी बताया। दोनों शीर्ष नेताओं ने व्यापार घाटे और व्यापार में असंतुलन पर भी बातचीत की।
  • प्रेस वार्ता में गोखले ने बताया कि मोदी और शी ने चार विश्व धरोहर स्थलों की सैर करने समेत करीब साढ़े चार घंटे साथ समय बिताया।

इसके साथ ही मामल्लापुरम में दोनों नेताओं की दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता का पहला दिन समाप्त हो गया। कुल मिलाकर जहाँ तमिलनाडू में चीनी राष्ट्रपति का भव्य स्वागत किया गया वहीं दोनों नेताओं के बीच खुली और सौहार्दपूर्ण चर्चा हुई। जिसमें विकास के विस्तार, आपसी सौहार्द और आतंकवाद पर लगाम लगाने जैसे कई मुद्दों पर चर्चा की गई।

Related posts

Leave a Comment