Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
Kejriwal raised questions on travel figures, cited machinery
Kejriwal raised questions on travel figures, cited machinery
Breaking News City

सफर के आंकड़ों पर केजरीवाल ने उठाए सवाल, मशीनरी का दिया हवाला

नई दिल्ली || दिल्ली में जहाँ प्रदूषण का स्तर बढ़ने से लोगों के स्वास्थ्य पर प्रश्न चिन्ह है वहीं प्रदूषण पर पॉलिटिक्स से भी दिल्लीवासी असमंजस में है। दिल्ली के प्रदूषण को लेकर आम आदमी पार्टी और भाजपा के बीच आरोप-प्रत्यारोप जगजाहिर है। दोनों पार्टियों में प्रदूषण कम होने पर इसका श्रेय लेने के लिए होड़ मची थी तो वही अब प्रदूषण बढ़ने पर यह बाहर से आया प्रदूषण है या दिल्ली का अपना है इसपर राजनीति जारी है। प्रदूषण पर हो रही पॉलिटिक्स का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल विपक्ष के रिपोर्ट्स को न सिर्फ खारिज किया, बल्कि आंकड़े जारी करने वाली एजेंसी पर भी सवाल उठा दिया।

बता दें कि प्रदूषण का स्तर मापने वाली केंद्रीय एजेंसी सफर ने जो आंकड़े सार्वजनिक किए हैं। उसमें दिल्ली के वर्तमान प्रदूषण के लिए दिल्ली के अंदरूनी कारकों को ही जिम्मेदार बताया गया है।
सफर ने अपने आंकड़े में बताया है कि दिल्ली के वर्तमान प्रदूषण में पराली का हिस्सा सिर्फ 10 प्रतिशत है, बाकी 90 फीसदी प्रदूषण दिल्ली के अपने कारणों से है।
केजरीवाल ने रिपोर्ट पर ही सवाल खड़े कर कहा कि एजेंसी के पास रियल टाइम सोर्स अपोरसेनमेंट ऑफ पॉल्यूशन की मशीन नहीं है, जो हवा का सैम्पल लेकर बता सके कि उसमें प्रदूषण की जो मात्रा है, वह किन किन कारणों से है।

केजरीवाल ने प्रदूषण स्तर मापने वाली केंद्रीय एजेंसी सफर को सीधे निशाने पर लिया। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में फरवरी-मार्च के बाद से एक हफ्ते पहले तक हवा की क्वालिटी गुड या मॉडरेट थी, लेकिन सात दिनों में ऐसा क्या हो गया कि इसके लिए दिल्ली जिम्मेदार हो गई। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में बीते 7 दिनों में कोई एक्स्ट्रा ट्रैफिक नहीं आया, कोई एक्स्ट्रा डस्ट के सोर्सेज क्रिएट नहीं हुए, लोग उतने ही हैं, जितने अगस्त में थे। उसके बाद से कोई इंडस्ट्री नहीं खुली, तो फिर वर्तमान समय में प्रदूषण के लिए दिल्ली ही कैसे जिम्मेदार हो गई। बता दें कि इससे पहले प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार 4 नवंबर से ऑड-ईवन लागू कर रही है। जिसे विपक्ष ने गैर जरूरी बताया था। साथ ही भाजपा प्रदेशाध्यक्ष मनोज तिवारी ने सड़कों पर मास्क भी बांटे थे।

Related posts