देश भर में ऐसे कुछ ही बैं" />
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
Know how you can withdraw money from ATM without card
Breaking News National

जानिए कैसे आप बिना कार्ड के ATM से पैसे निकाल सकते हैं

देश भर में ऐसे कुछ ही बैंक है जो अपने ग्राहकों को डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किए बिना एटीएम से नकदी निकालने की सुविधा देते हैं। यह सुविधा दैनिक लेनदेन सीमा के साथ 10,000 रुपये से 20,000 रुपये तक होती है। यह सुविधा फिलहाल केवल कुछ बैंक एटीएम में उपलब्ध है।

कार्डलेस कैश निकासी सुविधा का लाभ उठाने के लिए, ग्राहकों को संबंधित बैंक का मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। भारतीय स्टेट बैंक (SBI), ICICI बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) और RBL बैंक अपने ग्राहकों को कार्डलेस कैश विड्रॉल की सुविधा देते हैं, जो भारत में कहीं भी 24×7 नकदी निकाल सकते हैं।

SBI कार्डलेस कैश निकासी:

  • एसबीआई अपने खाताधारकों को ये सुविधा उपलब्ध कराता है | आपको योनो ऐप में लॉग इन करने के बाद योनो कैश पर क्लिक करना होगा। एटीएम सेक्शन में जाने के बाद आप जितनी  राशि एटीएम से निकालना चाहते हैं उसे दर्ज करें।
  • इसके बाद SBI आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक योनो कैश लेनदेन नंबर भेजेगा। नकदी की निकासी के लिए SBI के किसी भी कार्ड रहित लेनदेन एटीएम में इस नंबर और पिन का इस्तेमाल करें। एटीएम में दिख रहे  पहले पेज कार्ड लेस विकल्प का चयन करें और फिर योनो कैश और डिटेल दर्ज करें। और इसके बाद आपको बिना कार्ड पैसे मिल जाएंगे |
ICICI कार्डलेस कैश निकासी

  • आपको कैशलेस सुविधा का उपयोग करने के लिए सबसे पहले ‘iMobile’ ऐप में लॉग इन करना होगा और इसके बाद ‘सर्विसेज’ और ‘कैश विड्रॉल एट आईसीआईसीआई बैंक एटीएम’ चुनना होगा । अब अपनी राशि दर्ज करें, अपना खाता नंबर चुनें, 4 अंकों का अस्थायी पिन बनाएं और सबमिट करें। आपको तुरंत एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) मिलेगा।
  • किसी भी आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम पर जाएं और कार्डलेस कैश विड्रॉल चुनें। मोबाइल नंबर दर्ज पर क्लिक करें। अपना अस्थायी पिन इनपुट करें और फिर निकासी के लिए राशि का चयन करें।

Bank of Baroda की कार्डलेस कैश निकासी सुविधा

  • इसके लिए आपको “BOB M मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन” पर जाना होगा और कार्डलेस लेनदेन के लिए एक ओटीपी जनरेट करना पड़ेगा । BOB मोबाइल बैंकिंग में लॉगिन करें और प्रीमियम सेवा टैब पर क्लिक करें। अगली स्क्रीन पर कैश ऑन मोबाइल सेवा पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपने खाता नंबर का चयन करें, राशि दर्ज करें और सबमिट करें। रिक्वेस्ट सबमिट करने के बाद, आपके बैंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। इस OTP के साथ अपने नजदीकी बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम पर जाएं और ATM स्क्रीन पर कैश ऑन मोबाइल विकल्प चुनें।

Related posts

Leave a Comment