दुनियाभर में अब योग का प्र" />
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
Know what benefits you get from doing yoga everyday
Breaking News Health & Fitness

जाने रोजाना योग करने से आपको क्या फायदे मिलते हैं 

दुनियाभर में अब योग का प्रचलन बढ़ गया है। योग विद्या का मूल उद्देश्य आपको स्वस्थ करना ही नहीं है, बल्कि मोक्ष अर्थात खुद को पहचानना भी होता है। एक स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन और आत्मा का निवास होता है। 


यदि आप योग सीखना चाहते हैं तो योग के सभी अंगों को धीरे-धीरे सीखें। शुरुआत अंग संचालन से करते हैं और फिर धीरे-धीरे यम, नियम साधते हुए आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार व धारणा साधने की सोचते हैं। आइए जानते है इसके फायदे :-
 
1. पहला प्रभाव शरीर होता है स्वस्थ
आहार नियम का पालन करते हुए लगातार सूर्य नमस्कार के साथ आप योग के प्रमुख आसन करते रहते हैं तो 4 माह बाद आपका शरीर एकदम लचीला होकर स्वस्थ हो जाएगा। आप हरदम एकदम तरो-ताजा और खुद को युवा महसूस करेंगे।

2. मन रहता है हमेशा प्रसन्न
योग करते रहने से मन में कभी भी उदासी, खिन्नता और क्रोध नहीं रहता है। मन हमेशा प्रसन्नचित्त रहता है जिसके चलते आपके आसपास एक खुशनुमा माहौल बन जाता है।

3. मिट जाते हैं मानसिक रोग
यदि आपको किसी भी प्रकार का मानसिक रोग है तो वह मिट जाएगा, जैसे चिंता, घबराहट, बेचैनी, अवसाद, शोक, शंकालु प्रवृत्ति, नकारात्मकता, द्वंद्व या भ्रम आदि। एक स्वस्थ मस्तिष्क ही खुशहाल जीवन और उज्ज्वल भविष्य की रचना कर सकता है।

4. बढ़ती है कार्यशीलता
लगातार योग करते रहने से व्यक्ति में कार्यशीलता बढ़ जाती है | हमारा जीवनकाल 70-75 वर्ष है तो उसमें से भी शायद 20-25 वर्ष ही हमारे जीवन के कार्यशील वर्ष होंगे।

5. आती है अच्छी नींद
प्राणायाम द्वारा प्राणवायु शरीर के अणु-अणु तक पहुंच जाती है जिससे अनावश्यक एवं हानिप्रद द्रव्य नष्ट होते हैं, विषांश निर्वासित होते हैं जिससे सुखद नींद अपने समय पर अपने आप आने लगती है।

Related posts