Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
Ministry of HRD will organize cleanliness service
Ministry of HRD will organize cleanliness service
Breaking News National

मानव संसाधन विकास मंत्रालय करेगा स्वच्छता ही सेवा का आयोजन

नई दिल्ली || स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाने की पहल के तहत मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने स्कूलों के लिए ‘‘स्वच्छता पखवाड़ा एवं स्वच्छता ही सेवा’’ कार्यक्रम की योजना बनाई है।  जिसमें ‘‘बापू को पत्र’’ लिखकर साफ सफाई के महत्व एवं अपने योगदान के बारे में बताने सहित कक्षा की सफाई, स्थानीय समुदाय को पानी के महत्व आदि की जानकारी देने पर जोर दिया गया है। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन करने के बारे में सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के शिक्षा सचिवों / मुख्य सचिवों को पत्र लिखा है।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि स्कूल शिक्षा एवं साक्षारता विभाग से 11 सितंबर से 2 अक्तूबर तक ‘स्वच्छता ही सेवा’ कार्यक्रम आयोजित करने का अनुरोध किया गया है। उन्होंने बताया कि इन कार्यक्रमों में ‘‘बापू को पत्र’’ पहल भी होगी। इसमें दो श्रेणियों में बच्चों के लिये पत्र लेखन प्रतियोगिता का आयोजन करने को कहा गया है।

अधिकारी के अनुसार, पत्र में स्वच्छता जागरूकता दिवस के संदर्भ में बैठक आयोजित कर साफ सफाई का महत्व रेखांकित करने तथा जागरूकता पर जोर देने की बात कही गई है। पत्र में स्कूलों में हरित स्कूल कार्यक्रमों का आयोजन करने, इसके लिये स्कूलों में इको क्लब स्थापित करने और पेड़ पौधे लगाने पर भी जोर दिया गया है। साथ ही पत्र में जिला एवं ब्लाक स्तरों पर स्कूलों में शौचालयों एवं परिसरों के बारे में प्रतियोगिता आयोजन तथा हाथ साफ रखने के बारे में भी बच्चों में जागरूकता पर जोर देने को कहा गया है।

Related posts