दिल्ली " />
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
Miranda House College will train women to become competent in politics
Breaking News

महिलाओं को राजनीति में सक्षम बनाने के लिए प्रशिक्षित करेगा मिरांडा हाउस कॉलेज

 दिल्ली विश्वविद्यालय का मिरांडा हाउस कॉलेज अप्रैल महीने से राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर राजनीति में शामिल होने की इच्छुक युवा महिलाओं को प्रशिक्षित करने के लिए तीन महीने का सर्टिफिकेट प्रोग्राम शुरू करने की योजना बना रहा है। प्रिंसिपल बिजयालक्ष्मी नंदा ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि कॉलेज अगले शैक्षणिक सत्र से सभी इच्छुक छात्राओं के लिए कोर्स शुरू करने की योजना बना रहा है और ऐसा करने वाला वह पहला कॉलेज होगा।

अप्रैल तक एक पायलट कोर्स शुरू करने की योजना बना रहे हैं और अगले शैक्षणिक सत्र से सभी इच्छुक छात्राओं को कोर्स की पेशकश की जाएगी। इस कोर्स में ग्राम पंचायत से शहरी नगर निकायों तक सभी स्तरों पर युवा महिलाओं के प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मिरांडा हाउस पाठ्यक्रम पर काम करेगा, शी लीड्स, एक सप्ताह तक चलने वाला वर्चुअल लीडरशिप ट्रेनिंग प्रोग्राम है जो राजनीति में आने की इच्छुक महिलाओं का सपोर्ट करने के लिए बनाया गया है। 


‘शी लीड्स’ एक गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) स्त्री शक्ति, द पैरेलल फोर्स और इंडियन स्कूल ऑफ डेमोक्रेसी के साथ शेवनिंग एलुमनी प्रोजेक्ट फंड के सहयोग से चलाया जाना वाला एक प्रोजेक्ट है। महिला नेताओं के लिए वर्तमान में स्त्री शक्ति द्वारा संचालित पहले ग्रुप के लिए ट्रेनिंग का आयोजन 8 मार्च को नई दिल्ली के इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में होगा।

Related posts