मानसून ने मुंबई में दस्तक दे दी है" />
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
Monsoon arrived in Bai a day ahead of time, heavy rains filled many areas
Breaking News National

मुंबई में समय से एक दिन पहले पहुंचा मानसून, तेज बारिश से कई इलाकों में पानी भरा

मानसून ने मुंबई में दस्तक दे दी है। शहर में तेज बारिश हो रही है। इससे कई इलाकों में पानी जमा हो गया है। मौसम विभाग मुंबई के डिप्टी डायरेक्टर जनरनल डॉ. जयंत सरकार के मुताबिक सामान्य तौर पर मुंबई में मानसून हर साल 10 जून को पहुंचता है। लेकिन इस बार समय से एक दिन पहले दस्तक दे दी है।

मुंबई में भारी बारिश के बीच आज समुद्र में सुबह 11.45 बजे हाईटाइड आ सकता है। इस दौरान 4 से 5 मीटर की लहरें उठने की संभावना है। इस दौरान अगर भारी बारिश जारी रही तो शहर के निचले इलाके पानी में घुटनों तक डूब सकते हैं। इससे कोरोना संक्रमण काल में मुंबई की मुसीबतें और बढ़ जाएंगी।

मुंंबई के निचले इलाकों में घुटनों तक पानी भरा हुआ है। इससे आने-जाने वालों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
मुंंबई के निचले इलाकों में घुटनों तक पानी भरा हुआ है। इससे आने-जाने वालों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

अगले कुछ दिन में मानसून तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के बचे हुए सभी हिस्सों में सक्रिय हो जाएगा। अगले 4-5 दिन में छत्तीसगढ़, विदर्भ, बिहार, झारखंड, गुजरात, तेलंगाना समेत करीब 14 राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना है।

इस हफ्ते ओडिशा, पश्चिम बंगाल को भिगोएगा मानसून
मौसम विभाग के मुताबिक 10 जून के बाद पूर्वी भारत और उससे लगे मध्य भारत में खास कर ओडिशा और पश्चिम बंगाल के गांगीय क्षेत्र में, 11 जून को बंगाल और बिहार, 11-12 जून को पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश होने की संभावना है। बंगाल की खाड़ी में इस मानसून का पहला कम दबाव का क्षेत्र तैयार हो रहा है। इसके असर से ओडिशा, सिक्किम, झारखंड, बिहार, पूर्वी UP, MP और गुजरात के कुछ हिस्सों में मानसून पहुंच जाएगा।

गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात में 11-13 जून के बीच भारी बारिश के आसार
दूसरी ओर दक्षिणी गुजरात के तट पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके असर से कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिणी गुजरात, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में 11-13 जून के बीच भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक देशभर में 8 जून तक करीब 33.6 मिमी बारिश हो चुकी है जो, 1 से 8 जून तक होने वाली सामान्य औसत बारिश (28.3 मिमी) से 18% (5.3 मिमी) ज्यादा है।

Related posts

Leave a Comment