fbpx
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
NDMC will soon start the second phase of cycle track, learn the route
Breaking News

NDMC जल्द शुरू करेगी दूसरे चरण का साईकिल ट्रैक, जानें रूट

राजधानी में बढते प्रदूषण व सडकों पर बढने वाली वाहनों की भीड और प्रदूषण से होने वाली बीमारियों से बचते हुए साईकिलिंग के लिए उपयुक्त माहौल बनाने के उद्देश्य से जल्द ही नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) अपने क्षेत्र में साईकिल ट्रैक के दूसरे चरण की शुरूआत करने जा रही है। जिसे ‘साईकिल 4 चेंज’ का नाम दिया गया है, इसके तहत साईकिल चलाने वालों के लिए एक कॉरिडोर का निर्माण करना है। सूत्रों की माने तो दूसरे चरण के प्रपोजल को तैयार कर फाइनल मोहर लगाने के लिए भेजा जा चुका है। जिसके बाद इस योजना पर जल्द ही एनडीएमसी काम शुरू कर देगी।

सडकों पर वाहनों की संख्या बढती चली जा रही है, जिससे साईकिल चलाने वालों के लिए काफी परेशानियां आ जाती हैं। लोगों में साईकिलिंग को बढावा देने व सडकों पर गाडियों के अतिरिक्त बोझ को कम करने के प्रयास से एनडीएमसी स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्ट की मदद से साईकिल ट्रैक के दूसरे चरण का निर्माण करवाने जा रही है। जिसके तहत एनडीएमसी के प्रत्येक बॉर्डर को जोडे जाने की योजना है। इस ट्रैक के बनने के बाद साईकिल चलाने वालों को ट्रैफिक की समस्या भी नहीं होगी और सडक पर होने वाली दुर्धटनाओं से भी बचाव होगा।

एनडीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दूसरे चरण में करीब 10 किलोमीटर लंबा साईकिल टैक तैयार किया जाएगा। जोकि न्यू मोती बाग से विनय मार्ग होते हुए नॉर्थ व साउथ ब्लॉक पहुंचेगा और उसके बाद उद्योग भवन व निर्माण भवन जहां नए पार्लियामेंट यानि सेंट्रल विस्ट्रा का निर्माण किया जा रहा है | उसके पास तक सभी सरकारी कार्यालयों से जुडेगा। ताकि यहां ऑफिस में कार्यरत कर्मचारियों को साईकिल से आने-जाने में असुविधा का सामना ना करना पडे।

Related posts