fbpx
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
New Iphone Features: Now Identity card can be kept in iPhone, help will also be available in airport investigation
Breaking News National

New Iphone Features : अब आईफोन में रखे जा सकेंगे पहचान पत्र, एयरपोर्ट पर जांच में भी मिल सकेगी मदद

अमेरिका सरकार इसी वर्ष से अपने नागरिकों के पहचान पत्र न केवल आईफोन में डिजिटल पर एप में स्टोर करने देगी, बल्कि इनसे एयरपोर्ट पर जांच में भी मदद मिलेगी। किसी खास यूजर से मांगी जा रही चुनी हुई जानकारियों की भी सूचना यूजर को पहले से दी जा सकेगी।

आईओएस-15 ऑन डिवाइस इंटेलिजेंस से भरा
एपल कंपनी ने अमेरिका में सोमवार को अपने सालाना कार्यक्रम एवं वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस के उद्घाटन में यह दावा किया है एपल के मुखिया टिम कुक ने 11 जून तक चलने वाली इस कॉन्फ्रेंस में आईओएस-15 के जरिए लांच हो रहे कई नए एप्स और फीचर्स की जानकारी दी। निजता की सुरक्षा के लिए उठाए कदमों से लेकर स्वास्थ्य क्षेत्र में अपनी नई तकनीकों के बारे में भी बताया।
कॉन्टैक्टलेस पेमेंट : महामारी के बाद छूने से बचने को फीचर
महामारी के बाद चीजों को छूने से बचने के लिए एप में यह फीचर लाया जा रहा है। इससे विश्व के प्रमुख शहरों के चुनिंदा स्थानों पर उपयोग की गई सेवा का भुगतान बिना जेब से फोन निकाले एपल पर से स्कैनिंग के जरिए होगा। घर, कार और चेक-इन करने पर होटल की भी डिजिटल चाबी यूजर्स के आईफोन पर भेजी जा सकेगी।

आईपैड में ओएस 15 बढ़ेगी उत्पादकता
ओएस 15 के जरिए आईपैड की होम स्क्रीन पर एप के साथ विजेट्स भी होंगी। इससे जरूरी एप एक क्लिक पर उपयोग करना आसान होगा। एपल का सबसे अहम दावा मल्टीटास्किंग का है। इसके लिए आईपैड की स्क्रीन स्प्लिट यानी दो भाग में विभाजित होगी। स्क्रीन पर दो एप साथ-साथ उपयोग हो सकेंगे। इन्हें जरूरत के अनुसार,  रीसाइज कर सकेंगे। दावा है कि इससे उत्पादकता भी बढ़ेगी।
स्वास्थ्य क्षेत्र में अपनाई गई नई तकनीकों के बारे में भी बताया
फेसटाइम कॉल
वीडियो कॉल को ज्यादा वास्तविक बनाने के लिए कोई स्पेशियल ऑडियो बात कर रहे व्यक्तियों के परिवेश का अनुभव भी यूजर्स को देगा। स्क्रीन पर व्यक्ति की लोकेशन के अनुसार आवाज सुनाई देगी।

कॉल का लिंक होगा शेयर
फेसटाइम कॉल का लिंक किसी से भी शेयर किया जा सकेगा। एंड्रॉयड यूजर्स भी इसमें शामिल हो पाएंगे।

शेयर प्ले एप
इससे कॉल के साथ ही म्यूजिक, मूवी, टीवी शो आदि अपने साथियों के साथ देख और सुने जा सकेंगे। इसके लिए ओटीटी प्लेटफार्म को अभी जोड़ा गया है।

काम के वक्त बस काम
काम और जीवन के बीच संतुलन के लिए आईफोन यूजर्स ‘डू नॉट डिस्टर्ब’ का टैग एक निश्चित समय के लिए अपने मैसेज सेक्शन में प्रसारित कर सकेंगे। काम के समय केवल सहकर्मी के मैसेज के ही नोटिफिकेशन दिखेंगे।

लाइव टैक्स्ट
किसी मीटिंग में स्क्रीन पर दिखाई स्लाइड का फोटो लेकर उसे टेक्स्ट में बदलना और तत्काल ईमेल भेजना संभव होगा। तकनीक पर आधारित है किसी फोन नंबर से लेकर फुल पक्षी की प्रजाति तक पहचानी जा सकेगी।

फोटो मेमोरीज
म्यूजिक को फोटो के साथ जोड़ना संभव होगा। मौके के अनुसार म्यूजिक चुना जाएगा, खुद भी चुन सकते हैं।
निजता की सुरक्षा के लिए
एपल का दावा की थर्ड पार्टी एप व विज्ञापन और स्पैम में प्राइवेसी भंग करते हैं। किसी मेल में आई फोटो के पिक्सल तक के जरिए यूजर का आईपी एड्रेस क्लिक किया जा सकता है। इसे रोकने के लिए उसने ये कदम उठाए हैं:
ब्राउज़र सफारी पर हर हफ्ते प्राइवेसी रिपोर्ट। इसमें विज्ञापन के लिए यूजर की प्रोफाइलिंग करने वाली साइट्स व एप की जानकारी होगी।
कोई एप किस थर्ड पार्टी एप से आपका डाटा शेयर करता है, रिपोर्ट बताएगी।
सीरी यूजर के आदेश पर ऑफलाइन काम करेगा, ताकि आवाज चुराने वालों पर लगाम लगे।
मरने से पहले बता सकेंगे कि से मिले आई-क्लाउड डाटा
आई-क्लाउड अकाउंट रिकवरी के लिए किसी दोस्त या परिवार सदस्य की मदद ली जा सकेगी। ‘डिजिटल लेगेसी’ के तहत मरने पर अकाउंट, फोटो, इंफॉर्मेशन, नोट्स आदि किसे मिले इसकी जानकारी पहले से दी जा सकेगी।

 

Related posts

Leave a Comment