#सरकार की बात #फिजूल की बात #होते जो हम सरकार #Real Heroes #जनता की बात #काम की बात #BUSINESS/MSME की बात

Breaking News:
   महिला सुरक्षा को लेकर 24 फरवरी से पैदल यात्रा निकालेगा महिला आयोग  ||   Building a lasting bond: Factoria Agro & Canny Overseas  ||   ओमप्रकाश चौटाला की रिहाई याचिका पर 3 दिन के अंदर फैसला करे दिल्ली सरकार  ||   भारत के लिए नया लड़ाकू विमान एफ-21 प्रदर्शित  ||   राहुल, प्रियंका से नहीं की जा सकती की मोदी के नेतृत्व तुलना : शिवसेना  ||   कांग्रेस ने प्रिंस क्राउन को गले लगाने पर मोदी पर तीखा वार, कहा शहीदों को याद करने का यह है आपका तरीका   ||   युवाओं को राजनीति में भागीदारी लेने से क्या है फायदा?  ||   काम की बात में जाने संगीत से सफलता की मिसाल   ||   सरकारी योजनाएं कैसे करती है प्रभावित- सरकार की बात  ||   भारत की बेरोज़गारी और फ़िज़ूल की बात  ||   काम की बात में जानें शिक्षा के नए विकल्प के बारें में   ||   काम की बात में जाने शिक्षा के वैकल्पिक रूप के बारे में  ||

नया बाज़ार की शान, संकट मोचन नाम-रतन नवेठिया

नन्हीं चींटी जब दाना लेकर चलती है,
चढ़ती दीवारों परबार बार फिसलती है।
मन का विश्वास रगो में साहस भरता है,
चढ़कर गिरनागिरकर चढ़ना न अखरता है।
आख़िर उसकी मेहनत बेकार नहीं होती,
कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

संकट मोचन नाम सुनते ही हमारे दिल और दिमाग पर बंजरगबली की मंगलमय छवि सामने आ जाती है, पर आज वर्तमान समाज में भी एक शख्स ऐसा है जिसे लोगों ने संकट मोचन का नाम दिया है। यह शख्स कोई भगवान नहीं बल्कि पंजाब के भटिंडा जिले के गांव बुढलाडा के एक साधारण परिवार में जन्मे रतन लाल नवेटिया हैं। रतन लाल नवेटिया हमेशा से ही जनसेवा की ओर अग्रसर रहे हैं, जिस कारण कई बार लोगों की बाधाएं इनके ऊपर आ जाती हैं, फिर भी यह लोगों की समस्याओं को दूर करने से कभी पीछे नहीं हटते इसलिए इन्हें लोगों ने संकट मोचन का नाम दिया है। रतन लाल नवेटिया ने आज न सिर्फ समाज सेवा के क्षेत्र में विशेष पदवी हांसिल की है, बल्कि व्यापार जगत में भी खूब अपना नाम कमाया और आज दिल्ली के ग्रेन मर्चेंट एशोसियेशन के महांमत्री हैं। आज लोगों के दिलों और दिमाग में छाने वाले नवेटिया जी ने जीवन में काफी जमीनी संघर्ष किया है। नवेटिया जी ने किसी काम को छोटा या बड़ा नहीं समझा और भरपूर मेहनत करते रहे, जिसका परिणाम यह हुआ कि यह आज व्यापार में रोज लाखों की लेन देंन करते हैं। इनके जीवन को देख कर एक पंक्ति बड़ी सटीक बैठती है कि रंग लाती है हिना पत्थर पर घिस जाने के बाद। इनका जीवन भी कुछ ऐसे ही संघर्षो से भरा रहा और इनका व्यक्तित्व ऊँची अवाज में समाज से कह रहा है, आप अगर मेहनती हैं तो कुछ भी कर सकते हैं। ऐसे ही मसीहा की मुलाकात नेशनल थॉट्स की संवाददाता रंजन कुमारी से हुई, जिसमें इन्होंने अपने जीवन के तमाम संघर्षो और कामयाबी के बारे में बताया।

प्रश्न- 1992 में पंजाब से दिल्ली आने के बाद इतने कम समय में आपने इतनी उन्नति कैसे की ?

1992 में मैं गेहूँ का व्यापार करता था। जिसके लिए मैं गेहूँ पंजाब से खरीदता था,पर धीरे-धीरे उग्रवाद के कारण गेहूँ का आयात बंद हो गया, जिस कारण मैने अपने व्यापार को बदलने का प्रयास किया और चावलों की गुणवत्ता को समझने लगा। फिर मैंने चावलों के व्यापार को समझा और दिल्ली के कई क्षेत्रों में मैं आज लाखों रुपये के चावलों की बिक्री करता हूँ।

प्रश्न-सरकार के बदलने पर नीतियों में परिवर्तन होता है, जिसका आपके कारोबार पर क्या असर पड़ता है?

सरकार की नीतियों का प्रभाव व्यापारी वर्ग पर हमेशा ही पड़ता आया है।आज हम अगर GST को देखें तो, यह 95% खाद्य पदार्थों पर नहीं लगाई गई। पर जब आप इसे गहराई से जानने का प्रयास करेंगे तो आपको ज्ञात होगा कि रजिस्टर्ड ट्रेड मार्कों पर 5% का टैक्स है। GST से पूर्व हम लोग अपना एक ब्रांड स्थापित करने में लगे हुए थे। जिसके लिए काफी खर्चा भी किया, पर GST आने के बाद हमें अपने ब्रांड़ का काम रोकना पड़ा जिससे हमें काफी आर्थिक हानि हुई।

प्रश्न- क्या किसानों को भी करों के दायरे में लाने से हमारी अर्थव्यवस्था का विकास होगा ?

90 से 95%  किसानों की हालत आज भी बेहद खस्ता है, उन्हें अपनी लागत का उचित मूल्य भी नहीं मिल पा रहा है। गरीबी की जंग से जूझते हुए वह आत्महत्या कर लेते हैं। ऐसे में किसानों पर कर लगाने के बारे में सोचना भी गलत है। लेकिन आज 5% किसान जो आर्थिक रुप से बेहद संपन्न हैं, उनके संपन्न होने का कारण खेती नहीं बल्कि व्यापार है। वह खेती की आड़ में प्रशासन की आँखों में धूल झोंक कर अपना व्यापार बढ़ा रहे हैं। ऐसे लोगों पर सरकार को शिंकजा कसते हुए कर लगाना चाहिए। आम किसानों पर कर लगाने से हमारी अर्थव्यवस्था का स्तर गिरेगा न कि हमें फायदा होगा।

प्रश्न-1992 के व्यापार और अब के व्यापार में कितना बदलाव आया है?

व्यापार का वर्तमान स्तर आज बेहद गिर गया है। पहले सच बोल कर व्यापार किया जाता था और अब झूठ बोलकर। सच बोलने वालों के लिए व्यापार में स्थायी रूप से बने रहना बेहद मुश्किल हो गया है।

प्रश्न- वर्तमान समय में बाजार की सबसे बड़ी समस्या क्या है, जिसका समाधान सरकार को शीघ्र करना चाहिए ?

वर्तमान समय में बाजार की सबसे बड़ी समस्या विश्वसनीयता की है। आज हम किसी पर भरोसा नहीं कर सकते, फिर भी भरोसा करना पड़ता है। हम व्यापार में पैसा तो लगाते हैं, पर हमारा पैसा हमें वापस मिल जाएगा इसकी कोई गांरटी नहीं है। कानून व्यवस्था पूरी तरह से लचीली हो गई है। व्यवस्था को अपना रवैया बदलकर अपराधियों पर शिकंजा कसना चाहिए।

प्रश्न- किसी भी व्यापार को शुरु करने से पहले किन- किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ?

किसी भी व्यापार को शुरु करने से पहले स्थान,परिस्थिति व अपनी बचत का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अगर आपके पास 100 रुपये हैं तो 90 रुपये का व्यापार करें। 10 रुपये की बचत अवश्य करें, साथ ही व्यापार में स्थान का विशेष ध्यान रखें जैसे अस्पताल के पास आप मेडिकल स्टोर खोलेगें तो वह जरुर चलेगा। लेकिन यह स्टोर अगर आप स्कूल के पास खोलते हैं तो व्यापार अच्छा नहीं चल पाएगा।

प्रश्न- आज के युवा वर्ग को आगे बढ़ने के लिए आप क्या संदेश देगें?

आज के युवा को मैं बस यही कहूँगा कि सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ते रहें। अर्जुन की तरह अपना ध्यान सिर्फ लक्ष्य की ओर रखें र्और खूब मेहनत करें।

प्रश्न- आप अपने जीवन का प्रेरणा स्रोत किसे मानतें हैं ?

मैं अपने जीवन का प्रेरणा स्रोत अपने पिता जी और अपने परिवार के सदस्यों को मानता हूँ। मेरे पिताजी आज 85 साल के हो गये हैं, और मुझसे ज्यादा काम करते हैं इसलिए मैं उनसे हमेशा प्रोत्साहित होता हूँ।

प्रश्न-बैसाखी के शुभ अवसर पर आप देशवासियों को क्या संदेश देगें।

मैं बैसाखी के शुभ अवसर पर समस्त देशवासियों को शुभकामनाएं देता हूँ और आप सभी हर्ष व उल्लास के साथ पर्व मनाते रहें।

रतन लाल नवेटिया का जीवन आज हम सबको यह प्रेरणा देता है कि अगर हम लगन व मेहनत से किसी भी काम को करते हैं तो हम जीवन मैं अपने लक्ष्य को जरुर प्राप्त कर लेगें।  #रतनलालनवेटिया #नयाबाजार

 

 

 

0 Comments So Far on this Post

Post Comment

Relevant Posts :



#NATIONALNEWS
खाद्य तेल बाजार में रचेगें इतिहास फैक...

Dated :Feb 21, 2019





#NATIONALNEWS
Building a lasting bond: Factoria Agr...

Dated :Feb 21, 2019





#CITYNEWS
ओमप्रकाश चौटाला की रिहाई याचिका पर 3 ...

Dated :Feb 21, 2019





#NATIONALNEWS
भारत के लिए नया लड़ाकू विमान एफ-21 प्र...

Dated :Feb 21, 2019





#NATIONALNEWS
राहुल, प्रियंका से नहीं की जा सकती की...

Dated :Feb 21, 2019





#JOKES
jokes

Dated :Feb 21, 2019





#NATIONALNEWS
भारत-सऊदी अरब का संबंध इतिहास लिखने क...

Dated :Feb 21, 2019





#NATIONALNEWS
कांग्रेस ने प्रिंस क्राउन को गले लगान...

Dated :Feb 21, 2019





#NATIONALNEWS
शाहजादे मोहम्मद बिन सलमान से मिली विद...

Dated :Feb 21, 2019