#सरकार की बात #फिजूल की बात #होते जो हम सरकार #Real Heroes #जनता की बात #काम की बात #BUSINESS/MSME की बात

Breaking News:
   Building a lasting bond: Factoria Agro & Canny Overseas  ||   ओमप्रकाश चौटाला की रिहाई याचिका पर 3 दिन के अंदर फैसला करे दिल्ली सरकार  ||   भारत के लिए नया लड़ाकू विमान एफ-21 प्रदर्शित  ||   राहुल, प्रियंका से नहीं की जा सकती की मोदी के नेतृत्व तुलना : शिवसेना  ||   कांग्रेस ने प्रिंस क्राउन को गले लगाने पर मोदी पर तीखा वार, कहा शहीदों को याद करने का यह है आपका तरीका   ||   बयान को लेकर निर्देशों की प्रतीक्षा कर रहे थे इमरान : रेहम  ||   युवाओं को राजनीति में भागीदारी लेने से क्या है फायदा?  ||   काम की बात में जाने संगीत से सफलता की मिसाल   ||   सरकारी योजनाएं कैसे करती है प्रभावित- सरकार की बात  ||   भारत की बेरोज़गारी और फ़िज़ूल की बात  ||   काम की बात में जानें शिक्षा के नए विकल्प के बारें में   ||   काम की बात में जाने शिक्षा के वैकल्पिक रूप के बारे में  ||

पर्यावरण के रक्षक बजरंगी भाईजान..

गली में न मैदान में कूड़ा कूड़े दान में

अब इन पक्तियों के साथ जरुरत है कुछ और जोड़ने कि वो है बायोगैस प्लांट। बायोगैस प्लांट एक ऐसी मशीन है जो कूड़े से चलती है और गैस निर्माण करती है। जिसका उपयोग हम अपने घर में एलपीजी के स्थान पर कर सकते हैं। इसमें ज्यादा खर्चा भी नहीं आता और हमारी बचत के साथ-साथ पर्यावरण को भी कोई नुकसान नहीं पहुँचता। साथ ही इससे निकलने वाला अंतिम वेस्ट जिसे हम खाद के रूप में प्रयोग कर सकते हैं।

आइये अब हम देखते हैं ओशो धाम, नजफगढ़ में इन्सिडा व बजरंगी जी के सहयोग से लगाया गया ऐसा ही एक बायोगैस प्लांट...

बजरंगी जो पर्यावरण संरक्षण कर समाज को सीख दे रहे हैं। यह कूड़े को कम्पोस्ट कर व उससे जैविक खाद बनाकर उसके उपयोगों से लोगों को जागरूक कर रहे हैं। जिसमें कूड़े का इस्तेमाल व स्वच्छता का बखूबी हमें उदहारण देखने को मिलता है। सोशल वर्क से स्नातक करने वाले बजरंगी बताते हैं कि दिल्ली में प्रदूषण का एक बड़ा कारण वाहनों से निकलने वाला धुँआ तो है ही साथ ही चारों तरफ फैली गंदगी भी एक अन्य बड़ा कारण है। दिल्ली में प्रदूषण को देखकर सबसे पहले उन्होंने कूड़े के प्रयोग की दिशा में कार्य करना प्रारंभ किया व कूड़े के इस्तेमाल का सबसे पहले प्रशिक्षण लिया। सबसे पहले उन्होंने कूड़े का प्रयोग खाद बनाने के लिए किया। व उसके बाद 200 से अधिक बवाना, शाहबाद डेरी, बादली, बरवाला, होलंबी, शालीमार बाग आदि क्षेत्रों की बस्तियों में रहने वाले युवाओं को जागरूक कर उन्हें प्रशिक्षण दिया।कूड़े कचरे के अवशेषों से बायो गैस के निर्माण को लेकर बेहतरीन पहल की और ओशो धाम नजफगढ़ में 100 किलो का प्लांट इनके द्वारा लगाया गया है। 25 लोगों के साथ इन्होंने सबसे पहले एक स्वयंसेवी संस्था ज्ञान उदय की स्थापना की। जिसके माध्यम से यह लोगों को जागरूक करने का कार्य कर रहे हैं। वह संस्था के द्वारा लोगों को कूड़े से होने वाली बीमारियों से अवगत करा रहे हैं। व फल व सब्जियों से बचे हुए अवशेषों के प्रयोग की विधि व उनसे खाद तैयार कैसी की जाये इसका प्रशिक्षण लोगों को बता कर जागरूक कर रहे हैं। उन्होंने अपनी इस मुहीम में युवाओं के साथ चाय के स्टाल लगाने वाले, फल सब्जी विक्रेता, छोटे कारोबारियों के साथ अन्य लोगों को भी जोड़ने का कार्य किया है। इतना ही नहीं पुरानी बोतल व अन्य कबाड़ से महिलाओं को उपयोगी सामान बनाने के लिए इन्होंने उन्हें प्रशिक्षण दिया है। इनका मानना है कि अगर सभी लोग कूड़े के प्रयोग के प्रति जागरूक हो जाएँ तो पर्यावरण निश्चित ही स्वच्छ हो जायेगा। और कूड़े के प्रयोग की जानकारी पाकर व इसका प्रशिक्षण लेकर हम रासायनिक उर्वकों से बच सकते हैं व जैविक खाद से खेती कर पैदावार को स्वच्छ व रसायन मुक्त अच्छी पौष्टिक फसल का उत्पादन कर सकते हैं जो पर्यावरण के हिसाब से भी काफी लाभप्रद है और इससे पर्यावरण को कोई नुकसान भी नहीं पहुँचता।

बजरंगी जी से दीपक वार्ष्णेय (नेशनल थॉट्स) की बायोगैस प्लांट के विषय में खास बातचीत....

सवाल - बायोगैस प्लांट लगाने का आपका क्या उद्देश्य है ?
जवाब- उद्देश्य यह था कि आज दिल्ली शहर व देश के अन्य महानगरों में कूड़े का ढ़ेर लगा पड़ा है और इससे कई प्रकार की बीमारियाँ होती हैं। इनसे लोगों को बचाया जाये। हमारे इन्सिडा के डायरेक्टर माइल सर हैं, जिनके योगदान से बायोगैस प्लांट यहाँ ओशो धाम में लगाया गया और जिससे कूड़े-कचरे के ढ़ेर से मुक्ति मिल सके।

सवाल - आपको इस उद्देश्य में कहाँ तक कामयाबी मिली है ?
जवाब - अभी ज्यादा कामयाबी तो नहीं मिली। हमने दिल्ली सरकार से भी बात की है और जैसा कि हम जानते हैं दिल्ली आज गैस का चैंबर बनी हुई है। जिससे लोगों में विभिन्न प्रकार की बीमारियाँ साँस लेने में दिक्कत, सीने में जलन, आँखों में जलन व कई अन्य प्रकार की बीमारियों से दिल्ली के लोग जूंझ रहे हैं। हम दिल्ली सरकार व केंद्र सरकार दोनों का ध्यान इस ओर केन्द्रित कर रहे हैं। जिससे कूड़े-कचरे के ढ़ेर से मुक्ति मिले और इसके उपयोग के प्रति लोग जागरूक हों।

सवाल -आपने अभी तक देश में कितने बायोगैस प्लांट लगाये हैं।
जवाब - हमने एक प्लांट शालीमार बाग, दिल्ली में 25 किलो का लगाया है। यह डेमो प्लांट के रूप में हमने लगाया था, ताकि लोगों को हम जागरूक कर सकें की इस तरीके से भी कूड़े का निपटारा हो सकता है। दूसरा हमने ओशो धाम, नजफगढ़, दिल्ली में लगाया है, यह 100 किलो का है। ये भी डेमो प्लांट है। इसे लगाकर हम लोगों को जागरूक करते हैं कि कूड़े कचरे से भी गैस जल सकती है। इसके अलावा उत्तराखंड व राजस्थान में हमने बम्बू गैस प्लांट लगाया है। जो गोबर व कूड़े से चलता है।

सवाल - बायोगैस प्लांट लगाने में आपको किसी संस्था या सरकार ने सहयोग दिया ?
जवाब - अभी तक सरकार ने हमारा सहयोग नहीं किया है। हम चाहते हैं हमारे इस कार्य में सरकार भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले।

सवाल - बायोगैस प्लांट का ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में अपना अलग महत्त्व है इसको परिभाषित कीजिये।
जवाब - गाँव में गाय का गोबर जो इधर-उधर फेंक देते हैं जिससे कई प्रकार की खतरनाक बीमारियाँ हो जाती हैं। गाँव में गोबर को इधर-उधर न फेंकें। बल्कि बायोगैस प्लांट का प्रयोग कर गोबर व कूड़ा उसमें डालें। जिससे गैस का उपयोग खाना बनाने में व उससे निकलने वाले वेस्ट का उपयोग खाद के रूप में किया जा सकता है। जिससे ऑर्गनिक खेती भी होगी और लोग कर भी रहे हैं।

सवाल - क्या इसका उपयोग घरेलु इस्तेमाल में भी लाया जा सकता है।
जवाब - बिलकुल, इसका उपयोग घरेलु इस्तेमाल में भी लाया जा सकता है।

सवाल - इसे लगाने में कितनी लागत आती है, अगर आम आदमी इसे लगवाना चाहे तो ?
जवाब - अगर कोई आम नागरिक इसे लगवाना चाहे तो यह किलो पर निर्भर करता है। कितना वेस्ट उनके पास है या उनके पास कितनी गाय-भैंस हैं। आप इसे फील्ड में लगवाना चाहते हैं या छत पर इस पर इसका मूल्य निर्भर करता है। छोटे में 10 से 25 किलो तक का प्लांट होता है।


 #पर्यावरण  #delhipollution

 

0 Comments So Far on this Post

Post Comment

Relevant Posts :



#CITYNEWS
ओमप्रकाश चौटाला की रिहाई याचिका पर 3 ...

Dated :Feb 21, 2019





#NATIONALNEWS
भारत के लिए नया लड़ाकू विमान एफ-21 प्र...

Dated :Feb 21, 2019





#NATIONALNEWS
राहुल, प्रियंका से नहीं की जा सकती की...

Dated :Feb 21, 2019





#JOKES
jokes

Dated :Feb 21, 2019





#NATIONALNEWS
भारत-सऊदी अरब का संबंध इतिहास लिखने क...

Dated :Feb 21, 2019





#NATIONALNEWS
कांग्रेस ने प्रिंस क्राउन को गले लगान...

Dated :Feb 21, 2019





#NATIONALNEWS
शाहजादे मोहम्मद बिन सलमान से मिली विद...

Dated :Feb 21, 2019





#NATIONALNEWS
बयान को लेकर निर्देशों की प्रतीक्षा क...

Dated :Feb 21, 2019





#NATIONALNEWS
केजरीवाल ने मोदी से दिल्ली को पूर्ण र...

Dated :Feb 21, 2019