#सरकार की बात #फिजूल की बात #होते जो हम सरकार #Real Heroes #जनता की बात #काम की बात #BUSINESS/MSME की बात

Breaking News:
   कलाकार तिवारी और दिग्गज़ शीला के बीच होगा जबरदस्त मुकाबला  ||   कांग्रेस ने जारी की तीन सीटों पर उम्मीदवारों की लिस्ट  ||   लाखों डेरा अनुयायी करेगें राजनेताओं को विचलित  ||   बम विस्फोट- मृतकों की संख्या 290 के पार  ||   ट्रांसलेटर की वजह से राहुल गांधी की जमकर उड़ी खिल्ली  ||   इस्तीफे के बाद शिवसेना की हुई प्रियंका  ||   जिस्म नाजुक है आबगीनों से खारज़ारों के उन मकीनों से - फख़रूद्दीन अशरफ  ||   कांग्रेस जनविरोधी और राष्ट्र विरोधी है- माननीय इंद्रेश कुमार  ||   महिला खिलाडी का शून्य से शिखर तक का सफर  ||   दिल्ली की यमुना की लहरों पर शुरू हुई 29वीं राष्ट्रीय सीनियर कैनो एसप्रिंट प्रतियोगिता  ||   स्वाइन फ्लू से कैसे करें बचाव  ||   बवाना में कैंडल मार्च निकालकर दी गई शहीदों को श्रद्धांजलि   ||

नाम के ही नहीं, काम के भी राजा हैं - समाज सेवी राजा छाबड़ा

नाम के ही नहीं, काम के भी  राजा हैं - समाज सेवी राजा छाबड़ा 

समस्या का समाधान आरोप प्रत्यारोप से नहीं बल्कि समाधान ढूंढने से होगा 

देख कर दर्द में किसी को जो आह निकल जाती है, बस इतनी सी आदत इंसान को इंसान बना जाती है।यानि जीवन की सार्थकता स्वयं से हटकर दूसरों के लिए सोचना भी है। यह संदेश यदि फलों से लदे वृक्ष, फूलों से लटकती डालियाँ दे सकती हैं तो फिर मनुष्य क्यों नहीं। दिल्ली के राजा छाबड़ा इसका उत्कृष्ठ उदाहरण हैं। राजा छाबड़ा का जन्म दिल्ली के एक मध्वार्गीय परिवार में हुआ। जब उन्होंने लोगों को बुनियादी जरूरतों व अपने हक़ के लिए जूझते देखा तो उनका मन बड़ा कुंठित हुआ। वह लोगों की इन समस्याओं के निदान के लिए अपनी माँ के मार्गदर्शन से प्ररेणा लेकर समाधान की खोज करने लगे। माँ अक्सर उन्हें सिखाया करती थी,कि बेटा समस्याओं को कोसने से अच्छा उनका समाधान ढूंढो। समाज के प्रति गहरे चिंतन और माँ के आदर्शो पर चलते हुए  RWA फोरम का गठन कर दिल्ली के RWA को संगठित करने का बीड़ा उठाया। वर्तमान में RWA फोरम के चैयरमैन के पद  पर रहते हुए आज  बेसहारा का सहारा बनकर जरुरतमंदो को उनका बुनियादी हक दिला रहे हैं। आज RWA के माध्यम से राजा छाबड़ा समाज की नि:स्वार्थ सेवा करते हुए राजनीतिक एंवम समाजिक  कुरीतियों को दूर करने के लिए निरंतर संघर्षरत है। इनका मानना है कि जनता के शोषण व दुखों का मुख्य कारण जनता के पास जानकारी का अभाव है, कोई भी अधिकार कभी किसी को भीख में नहीं मिलते उसके लिए लोगों को लड़ना पड़ता है। ऐसे कर्मठ और दृढ़संकल्प के साथ नवचेतना की मिसाल  बने मृदुल भाषी  समाजसेवी राजा छाबड़ा से नेशनल थॉट्स की संवाददाता रंजन कुमारी से खास बताचीत-

? RWA  फोरम बनाने के पीछे आपका क्या उद्देश्य था, और अब तक कितना सफल हो पाए हैं, इस  उद्देश्य  को पूरा करने में ?

RWA  फोरम बनाने का उद्देश्य  RWA  फोरम को संगठित करना व  समाज सुधार था। जिसके लिए मैं निरंतर कार्यरत हूँ, पर मुझे लगता है कि कोई भी एक सदस्य मात्र समाज को नहीं बदल सकता है। समाज सुधार के लिए सबको एकजुट होकर चलना होगा अपने अधिकारों के प्रति जागरुक होना होगा। मैं जनता को आज जागरुक करने का प्रयास कर रहा हूँ, जिस दिन सारी जनता अपने अधिकारों के लिए एकमत हो जाएगी। RWA  का उद्देश्य भी पूरा हो जाएगा।

? क्षेत्र के विकास और बुनियादी सुविधाओं में RWA की क्या भूमिका है ?

किसी भी क्षेत्र के विकास में RWA की बेहद महत्वपूर्ण भूमिका होती है। किसी भी विकसित क्षेत्र के विकास के कारणों को अगर आप जानने का प्रयास करेंगे तो आपको ज्ञात होगा कि उस क्षेत्र के विकास में RWA ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है।और जहां RWA कार्यरत नहीं है वहां कि व्यवस्था बिल्कुल चरमरा गई है। RWA आज क्षेत्र की सुरक्षा से लेकर सड़को तक की व्यवस्था का विशेष ध्यान रखता है।

? क्या RWA में राजनीतिक दलों का प्रभाव है ?

हमारे देश के कण-कण में राजनीति बसी हुई है, और RWA भी राजनीतिक प्रभाव से बच नहीं पाया है।अगर विधायक, सांसद, पार्षद से RWA के संबंध  अच्छे हैं तो RWA का कार्य आसानी से हो जाता है, इसके विपरित अगर RWA के संबंध राजनीतिक रुप से अच्छे नहीं हैं तो अपनी बातों को मनवाने के लिए RWA को काफी मसकत उठानी पड़ती है। अप्रत्यक्ष रुप से RWA में राजनीति हावी है जो कि गलत है। RWA का सरकारी संरक्षण होना चाहिए। जिससे RWA सभी योजनाओं को निष्पक्ष होकर लागू कर सके।

? सरकार के द्वारा बनाई जा रही आवासीय क्षेत्र के विकास की योजना से लोगों को कितना लाभ हो रहा है और आप कितने संतुष्ट हैं ?

सरकार की योजनायें तो आज बहुत सारी विकास के लिए बनाई जा रही हैं जो अपने आप में बेहद बेहतर भी हैं। पर आज इन योजनाओं का क्रियान्वयन ढंग से नहीं हो पा रहा है। पार्षद, विधायक और सांसद आज अपने राजनीतिक विकास की ओर अग्रसर हैं। समाजिक विकास की तरफ उनका कोई विशेष रुझान नहीं है। वर्तमान समय में लोगों के पास जानकारी का अभाव है। आज लोग कई समस्याओं से घिरे हुए हैं, उन्हें यह नहीं पता कि उनके समस्या का समाधान कौन करेगा। जिस कारण वह समस्याओं से जूझते रहते हैं। कई लोगों को तो आज अपने क्षेत्र के विधायक पार्षद व सांसद तक का नाम नहीं पता है।

? कोई विशेष कार्य जो आपने समाज के लिए किया हो , जिसे आज यादगार माना जा सकता है?

मैने वरिष्ठ नागरिकों के लिए जो अपने परिवार से किसी भी कारणवश निराश या अलग रहते हैं, उनके लिए घर जैसी सुविधा पुनः उपलब्ध कराने की मांग RWA में रखी जिसे मान लिया गया और आज तिलक नगर में बेहद शानदार विश्व स्तरीय घर की व्यवस्था वरिष्ठ नागरिकों के लिए हैं। जहाँ पर रहने से लेकर दवाईयों तक की सुविधा उपलब्ध है।

? अपने उद्देश्य के पूरा होने के पीछे  प्रेरणास्रोत्र किसे मानते हैं ?

मैं अपने जीवन का प्रेरणास्रोत्र अपनी माता को मानता हूँ, जिन्होंने बचपन से ही मुझे सिखाया कि समस्याओं का समाधान आरोप- प्रत्यारोप से नहीं बल्कि उनका समाधान ढूंढने से होगा। उनकी यह बात मुझे हमेशा प्रेरित करती रहती हैं। जिससे मैं समाज सेवा की राह में आगे बढ़ता रहता हूँ।

राजा छाबड़ा  समाज के लिए एक प्रेरणास्रोत हैं जो आज निस्वार्थ भाव से जनमानस की सेवा कर रहे हैं और अपने कार्यों के माध्यम से वे सभी को यह संदेश दे रहे हैं कि बस आपके अंदर सेवा का भाव होना चाहिए बाकी सब परमात्मा की कृपा से हो जाता है।

#Socialworker #smajsewi #rajachabda 

0 Comments So Far on this Post

Post Comment

Relevant Posts :



#NATIONALNEWS
कांग्रेस ने जारी की तीन सीटों पर उम्म...

Dated :Apr 22, 2019





#CITYNEWS
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने एक रन से ...

Dated :Apr 22, 2019





#NATIONALNEWS
भारत और चीन को ईरान से कच्चे तेल खरीद...

Dated :Apr 22, 2019





#NATIONALNEWS
राष्ट्र की सुरक्षा के लिए भाजपा संकल्...

Dated :Apr 22, 2019





#CITYNEWS
सुप्रीम कोर्ट अवमानना मामले में राहुल...

Dated :Apr 22, 2019





#CITYNEWS
लाखों डेरा अनुयायी करेगें राजनेताओं क...

Dated :Apr 22, 2019





#NATIONALNEWS
निर्वाचन आयोग ने मोदी पर बनी बायोपिक ...

Dated :Apr 22, 2019





#NATIONALNEWS
सेंसेक्स 285 अंक लुढ़का, निफ्टी भी 99 ...

Dated :Apr 22, 2019





#NATIONALNEWS
कुर्सी रहे या जाये, या तो मै रहूंगा य...

Dated :Apr 22, 2019