fbpx
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
Breaking News National

नार्थ एमसीडी और आईआईटी कानपुर ने दिल्ली के नागरिक मुद्दों को सुलझाने के लिए युवाओ को करेंगे प्रोत्साहन

उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर ने स्टार्टअप इन्कयूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर के साथ मिलकर सिओटी-सिविक टेक इनोवेशन प्रतियोगिता शुरु की है। उत्तरी दिल्ली के महापौर जय प्रकाश ने बताया कि सिओटी-सिविक टेक इनोवेशन स्टार्टअप और इनोवेटर्स के लिए एक 15 दिवसीय प्रतियोगिता है।

जिसका उद्देश्य अपशिष्ट प्रबंधन, जल प्रबंधन, टाउन प्लानिंग और स्वच्छता से संबंधित मुद्दों का समाधान प्रस्तुत करना है। इस प्रतियोगिता में शीर्ष तीन प्रतिभागी को आईआईटी कानपुर में तकनीकी और व्यावसायिक परामर्श प्राप्त करने का मौका मिलेगा।

स्टार्टअप एवं इनोवेटर्स का किया उद्घाटन
स्टार्टअप्स और इनोवेटर्स के माध्यम से नागरिक मुद्दों को हल करने की ये अपनी तरह की पहली पहल है। इसका उद्घाटन उपायुक्त करोल बाग क्षेत्र हिमांशु गुप्ता और एसआईआईसी आईआईटी कानपुर के सीईओ डॉ निखिल अग्रवाल के नेतृत्व में किया गया। जिसमें पूरे भारत के उत्साही छात्र और नवप्रवर्तन-कर्ता शामिल थे।

इस अवसर पर नागरिक मुद्दों को सुलझाने के लिए और युवाओं के बीच उद्यमशीलता के लोकाचार को बढ़ावा देने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए। सिओटी के तहत चुने गए स्टार्टअप और इनोवेटर्स को इनोवेशन फैलोशिप और प्रोटोटाइप के विकास के लिए 25 लाख रुपए दिए जाएंगे।

भारतीय युवाओं को करेगी मंच प्रदान
हिमांशु गुप्ता ने बताया कि यह पहल भारतीय युवाओं को नागरिक मुद्दों को हल करने के लिए योग्य मंच प्रदान करेगी। उद्देश्य से संचालित नवाचार को बढ़ावा देने के लिए पूरे देश में इस तरह की सुविधा को बड़े पैमाने पर बढ़ावा दिया जाना चाहिए।

Related posts