देश में इन दिनों इलेक्ट्र" />
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
Now electric vehicles will be able to be charged with street lamps as well, Magenta Power launches Chargegrade Pro EV charger
Breaking News

अब स्ट्रीट लैंप से भी चार्ज हो सकेंगे इलेक्ट्रिक वाहन, मजेंटा पावर ने चार्जग्रेड प्रो ईवी चार्जर किया लॉन्च     

देश में इन दिनों इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर जोरशोर से चर्चा चल रही है। सरकार ई-व्हीकल को बढ़ावा देने के मकसद से नई पॉलिसी बना रही है | लेकिन इसमें सबसे अहम मुद्दा सामने आता है इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग सेंटर्स का। बहरहाल, चार्जिंग के लिए आधारभूत ढांचे के विकास पर अभी बहुत काम किया जाना बाकी है। ऐसे में मजेंटा नामक एक स्टार्टअप ने हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) के सहयोग से ‘Chargegrid Flare’ नामक एक अनूठा चार्जर बनाया है। इसकी खासियत यह है कि ये चार्जर एक स्ट्रीट लैंप से आपका इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज कर सकता है।

क्या इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग मोबाइल चार्जिंग जितना आसान हो सकता है ?

जी हां, एचपीसीएल के सहयोग से बनाया गया ‘Chargegrid Flare’ नामक यह चार्जर इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग को मोबाइल चार्जिंग जितना आसान बना देता है। इस बार एचपीसीएल के डीजीएम रमेश चंद्र बाघ बताते हैं कि एक स्ट्रीट लाइट पोल पर इस चार्जर को आसानी से लगाया जा सकता है। फिलहाल, इस प्रयोग को हमारे यहां पेट्रोल पम्प पर शुरू किया गया है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह हुआ कि काफी स्पेस बच सकता है। इस चार्जर को ऑफिस की पार्किंग में या घर की पार्किंग में या किसी ढाबा या होटल की पार्किंग में कहीं पर भी लगाया जा सकता है। इससे इसे इस्तेमाल करने वाले उपयोगकर्ताओं को सहुलियत मिलेगी।

 

मोबाइल एप के जरिए ऑपरेट होता है यह चार्जर

‘मजेंटा’ नामक स्टार्टअप द्वारा इजाद किए गए ई-व्हीकल चार्जर पर कंपनी के सीईओ संजीव त्रिपाठी बताते हैं कि इस चार्जर का एप बेस मॉनिटाइजेशन होता है। इसीलिए चार्जर से जब डायरेक्ट गाड़ी को कनेक्ट किया जाता है तो इसमें किसी प्रकार का बटन दिया गया है। इसे केवल मोबाइल एप के जरिए ही ऑपरेट किया जा सकता है।

कार को चार्जिंग में लगाकर कहीं भी मूव कर सकते हैं, मोबाइल पर नोटिफिकेशन के जरिए मिलता रहेगा अपडेट

इसका दूसरा बड़ा फायदा यह है कि आप अपनी कार को चार्जिंग में लगाकर कहीं ओर भी मूव कर सकते हैं। इस दौरान कार चार्जिंग के संबंध में टाइम टू टाइम मोबाइल एप पर नोटिफिकेशन आता रहेगा | जिसमें बताया जाएगा कि कार कितने प्रतिशत चार्ज हो चुकी है। एकबार चार्जिंग पूरी हो जाने के बाद उपयोगकर्ता को एप पर यह नोटिफिकेशन भी प्राप्त होगा कि कार चार्जिंग पूरी हो चुकी है। सिंगल 4 क्लिक में आप अपनी कार को इस चार्जर के जरिए चार्ज कर सकते हैं। 

Related posts