fbpx
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
Delhi Sports University
Delhi Sports University
Breaking News National

खेल प्रतिभा के आधार पर अब दिल्ली में खिलाड़ियों को मिलेगी डिग्री

नई दिल्ली ||  खेल प्रतिभा के आधार पर अब देश में पहली बार दिल्ली में खिलाड़ियों को डिग्री मिलेगी। इसके लिए दिल्ली सरकार ने स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनाने का फैसला किया है। इस यूनिवर्सिटी से स्कूल से लेकर पीएचडी तक की डिग्री दी जाएगी। मुंडका में 90 एकड़ जमीन पर यह यूनिवर्सिटी बनाई जाएगी। अब तक खिलाड़ियों के लिए व्यवस्था यह थी कि वह किसी खेल में कुछ भी हासिल कर लें, अकैडमिक रूप से उन्हें अलग से पढ़ाई करनी पड़ती थी। ऐसा न करने पर वह किसी नौकरी के लिए आवेदन नहीं कर पाते थे। अब खिलाड़ियों को किसी और डिग्री की जरूरत नहीं होगी। उन्हें खेल के परफॉर्मेंस के आधार पर ही डिग्री मिल जाएगी। खेल में भविष्य बनाने वाले युवा भी अब सिविल सेवा जैसी परीक्षाएं दे पाएंगे। बड़ी प्रतियोगिताओं में मेडल पाकर भी खिलाड़ी दसवीं, बारहवीं या ग्रैजुएट की डिग्री नहीं ले पाते थे। यूनिवर्सिटी के तहत आने वाले कोर्स के लिए विशेषज्ञों की टीम बनेगी।

स्कूल से ही दाखिला

यूनिवर्सिटी के अंतर्गत स्कूल भी खुलेंगे। इनमें उन बच्चों को दाखिला मिलेगा, जिन्हें खेल में करियर बनाना है। इस स्कूल में दाखिला लेने वाले बच्चों को फिर परीक्षा में पास होने की चिंता नहीं करनी होगी। यह यूनिवर्सिटी की जिम्मेदारी होगी कि बच्चे को अंतरराष्ट्रीय स्तर का खिलाड़ी बनाया जाए। साथ ही डिग्री भी मिले। स्कूल स्तर के शिक्षण के लिए सीबीएसई से संबद्धता होगी।
युवाओं को खेल, शारीरिक गतिविधि, मनोरंजन और प्रशिक्षण प्रदान करने और शारीरिक फिटनेस सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी को स्थापित किया गया है। इसका मकसद स्पोर्टस एजुकेशन के क्षेत्रों में खेल अध्ययन, अनुसंधान और विस्तार के काम को बढ़ावा देना है।

राज्य विश्वविद्यालय का दर्जा 

दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी को राज्य विश्वविद्यालय के रूप में स्थापित किया जाएगा। विश्वविद्यालय में ग्रैजुएट और पीजी स्तर पर शिक्षा और रिसर्च शामिल होंगे। विश्वविद्यालय के पास खेलों में पेशेवर उत्कृष्टता के लिए एक विश्व स्तरीय केंद्र होगा। केंद्र में खेल उत्कृष्टता के लिए प्रशिक्षण के अलावा कोच भी तैयार होंगे।

उपराज्यपाल होंगे चांसलर 

दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के चांसलर दिल्ली के उपराज्यपाल होंगे। राष्ट्रपति दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के विजिटर होंगे। राष्ट्रीय स्तर के संस्थान में प्रशासनिक अनुभव के साथ अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभा के खेल व्यक्ति को वाइस चांसलर बनाया जाएगा। पांच साल के लिए नियुक्ति होगी। चयन तीन सदस्यों की एक खोज सह चयन समिति द्वारा किया जाएगा। वार्षिक योजना 2019-20 में एक करोड़ दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के लिए रखा गया है।

Related posts