fbpx
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
Now the infected patients will be identified in just 15 minutes
Breaking News National

अब मात्र 15 मिनट में होगी संक्रमित मरीजो की पहचान  

कोरोना वायरस को फैलने से रोकना है तो संक्रमित मरीज के लक्षणों की जल्द से जल्द पहचान  कर उसका उपचार किया जाना चाहिए । वैज्ञानिकों ने अब कोविड-19 की जांच करने के लिए लैपटॉप के साइज की एक ऐसी किट तैयार की है जो महज़ 15 मिनट में ही कोविड-19 पॉजिटिव व्यक्ति का पता लगाएगी। इस मशीन से अत्यंत संक्रामक वैरिएन्ट का भी पता लगाया जा सकता है। कोरोना वायरस की जांच करने वाले इस डिवाइस को साल्क इंस्टीट्यूट फोर बायोलोजिकल स्टडीज, कैलिफोर्निया ने विकसित किया है। अगर समय पर कोरोना पीड़ितों की पहचान हो जाए तो जल्द ही इस वायरस पर अंकुश लगाया जा सकता है। इस मशीन से ना सिर्फ कोरोना वायरस का बल्कि अन्य वायरस जैसे इन्फ्लूएंजा का भी पता लगाया जा सकता है।


ये मशीन कुछ ही समय में वायरस के म्यूटेशन को स्पष्ट करने के लिए मात्र तीन घंटे में जेनेटिक सिक्वेंसिंग का भी काम कर सकती है। 
यह इस वायरस का पता लगाने और उसकी निगरानी करने के लिए सस्ती और अच्छी मशीन है | वर्तमान में कोविड-19 मरीजों की टेस्टिंग के लिए पोलीमरेज चेन रिएक्शन (पीसीआर) टेस्ट की प्रक्रिया शामिल होती है। पीसीआर टेस्ट को उच्च मानक का टेस्ट समझा जाता है जो वायरस के जेनेटिक मटेरियल की तलाश करता है। इस टेस्ट किट से मात्र 15 मिनट में निगेटिव या पॉजिटिव की रिपोर्ट का खुलासा हो सकता है। 

Related posts

Leave a Comment