fbpx
National Thoughts
Odd-Even and Winter Action Plan for Prevention of Pollution in Winter
Breaking News City

सर्दियों में प्रदूषण की रोकथाम के लिए ऑड-ईवन और विंटर एक्शन प्लान – Delhi Arvind Kejriwal Government announce 7 point action plan reduce pollution

Delhi Arvind Kejriwal Government announce 7 point action plan reduce pollution

दिल्ली में प्रदूषम कम करने के लिहाज़ से लागू की गई ऑज-ईवन एक बार फिर 4 से 15 नवंबर के बीच दिल्ली में लागू होगी। सर्दियों में कोहरे से ज्यादा प्रदूषण की मार झेलने वाले दिल्लीवासियों के लिए दिल्ली सरकार ने विंटर एक्शन प्लान बनाया है। जिसमें ऑड-ईवन लागू करने के साथ-साथ पराली एक्शन और दिवाली पर पटाखें न जलाने वाले प्लान को भी इसमें शामिल किया है। विंटर प्लान के तहत मुख्यमंत्री केजरीवाल ने 7 प्वाइंट को हाईलाईट किया है जिसमें से ऑड-ईवन और पराली एक्शन धुआं कम होने की स्थिति में खत्म हो जाएंगे बाकी पांच विंटर एक्शन प्लान में बदल दिए जाएंगे।

  • दिल्ली में मनेगी प्रदूषण मुक्त दिवाली- छोटी दिवाली को दिल्ली सरकार दिल्लीवासियों के लिए लेजर शो का आयोजन करेगी जिसमें सभी की फ्री इंट्री होगी इससे लोगों को पटाखें न जलाने और वातावरण में प्रदूषण का जहर घुलने से रोकने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

  • दिल्ली में 4 नवंबर से 15 नवंबर के बीच एक बार फिर ऑड-ईवन लागू किया जाएगा, जिससे सड़कों पर गाड़ी की संख्या कम होने से प्रदूषण को भी कम किया जाएगा।


  • प्रदूषण से होने वाले नुकसान से जागरूक करने के लिए दिल्ली सरकार मास्क बांटेगी ताकि लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से दूर करेगी।

  • स्थानीय जगहों पर कूड़ा जला दिया जाता है। जिससे भी प्रदूषण का ग्राफ बढ़ता है इसलिए सरकार इसपर भी लगाम लगा कर इसकी रोकथाम करेगी।

  • जिन जगहों पर अत्याधिक प्रदूषण होता है ऐसी जगहों को दिल्ली सरकार हॉट स्पॉट एक्शन प्लान के तहत चिन्हित करेगी।

  • सर्दियों में धूल आदि को नियंत्रित करने के लिए प्लान तैयार करेगी।

  • इन सबके अलावा दिल्ली सरकार दिल्लीवासियों को पौधा लगाने का भी चैलेंज देगी। जिसके तहत पौधे लगाने और उसकी देखभाल करने के लिए जागरूक किया जाएगा।

Related posts

Leave a Comment