fbpx
National Thoughts
Breaking News Business

लगातार छठे दिन भी पेट्रोल हुआ सस्‍ता, डीजल की कीमत स्थिर

नई दिल्‍ली || अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल की कीमतों में हल्‍की तेजी के बीच पेट्रोल की कीमत में लगातार छठे दिन गिरावट देखने को मिली। वहीं, डीजल के दाम में मंगलवार को कोई बदलाव नहीं हुआ है। राजधानी दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमत में 09 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई है। हालांकि डीजल की कीमत में लगातार चौथे दिन कोई बदलाव नहीं हुआ। दिल्ली में आज पेट्रोल 72.28 रुपये जबकि डीजल 65.94 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई और कोलकाता में पेट्रोल 09 पैसे और चेन्‍नई में 10 पैसे प्रति लीटर सस्‍ता हुआ है। इसके साथ ही मुंबई, कोलकाता और चेन्‍नई में पेट्रोल के भाव क्रमश: 77.93 रुपये, 74.97 रुपये और 75.09 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया। वहीं, डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इसलिए ये अपने पुराने स्तर पर क्रमश: 68.17 रुपये, 69.11 रुपये और 69.64 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

पेट्रोल-डीजल की कीमत प्रतिदिन सुबह घटते-बढ़ते हैं। पेट्रोल-डीजल की नई कीमत सुबह 6 बजे से लागू हो जाती है, जिसमें एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन सब कुछ जोड़ने के बाद इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है। उल्लेखनीय है कि भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमत अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल के भाव पर निर्भर करती है, क्‍योंकि देश में तेल की खपत का बड़ा हिस्‍सा आयात होता है।

Related posts

Leave a Comment