अपना एक घ" />
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
Prices rise due to increase in demand for steel, reasons for
Breaking News Business

स्टील की मांग बढ़ने से दामों मे हुई बढ़ोतरी, जाने कारण

 अपना एक घर या कार होने का सपना महंगा होता जा रहा है। इसकी सबसे बड़ी वजह स्टील का महंगा होना है। पिछले एक महीने में कंस्ट्रक्शन बढ़ने और ऑटोमोबाइल सैक्टर से इसकी मांग बढ़ने के चलते इसके भाव 2 प्रतिशत से अधिक बढ़ गए हैं। इसकी मांग सिर्फ बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन और ऑटोमोबाइल सैक्टर में नहीं बढ़ी है, बल्कि यह हैवी मशीनरी, ट्रेन्स, एयरक्राफ्ट व हथियार जैसे अन्य प्रोडक्ट्स के लिए भी बेसिक सामान है।


इस साल के अंत तक इसके भाव 45 हजार का लेवल दिखा सकते हैं क्योंकि इसकी मांग लगातार बढ़ रही है  |

इन कारणों से बढ़े स्टील के भाव

  1. दुनिया भर में कोरोना महामारी के चलते पिछले साल 2020 ज्यादातर समय लॉकडाऊन ही रहा। स्थिति अभी तक सामान्य नहीं हो सकी है। स्टील उत्पादन पर भी इसका प्रभाव पड़ा है। अभी भी स्टील उत्पादन के सभी प्लांट पूरी क्षमता से काम नहीं कर रहे हैं जिसके कारण इसका शॉर्टेज बना हुआ है।
  2. चीन स्टील की एग्रैसिव खरीदारी कर रहा है। इस साल 2021 में जनवरी व फरवरी में चीन ने 17.4 प्रतिशत अधिक स्टील आयात किया। चीन की एग्रैसिव खरीदारी जारी रहने वाली है क्योंकि 2030 कैलेंडर ईयर तक अपने कॉर्बन पीक एक्शन प्लान को लागू करने के लिए वह उत्पादन में कटौती कर सकता है।
  3. अमरीका और यूरोपीय बाजारों में स्टील के भाव 13 साल के हाई पर चले गए हैं क्योंकि मांग के मुताबिक सप्लाई नहीं हो पा रही है। वल्र्ड स्टील एसोसिएशन की वैबसाइट पर दिए गए आंकड़ों के मुताबिक यूनाइटेड स्टेट्स और ई.यू. में स्टील प्रोडक्शन कम हुआ है। जनवरी 2021 के दिए गए आंकड़ों के मुताबिक अमरीका में सालाना आधार पर 9.9 प्रतिशत स्टील उत्पादन कम हुआ जबकि ई.यू. में 0.4 प्रतिशत।

Related posts