Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
National Thoughts
PMNRF
Breaking News

Prime Minister Relief Fund : Please Donate

देश भर में इस समय चैत्र नवरात्र का पर्व मनाया जा रहा है जिसके दौरान लोग मां भगवती के विभिन्न स्वरुपों की पूजा अर्चना कर रहे हैं। देश के अधिकांश लोग नवरात्र की अष्टमी व नवमी तिथि पर कन्या पूजन (कंजक) करने के बाद उन्हें भोजन कराने के साथ ही उन्हें उपहार और नगद पैसे देकर उनका आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। एक मोटे अनुमान के मुताबिक इसमें प्रति कन्या को पूजन के बाद उपहार और नगद राशि देने पर लगभग 51 रुपए खर्च किए जाते हैं। मगर इस साल प्रकृति मां ने यह विकल्प बदल दिया है।
देश में इस समय वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए लाक डाउन किया गया है। जिसकी वजह से लोगों के घरों से बाहर निकलने पर प्रतिबंध लगा हुआ है। ऐसे में लोगों के लिए कन्या पूजन की व्यवस्था करना संभव नहीं है और न ही उन्हें जिमाने के लिए कन्याएं ही मिल पाएंगी।
देश में संकट की इस घड़ी में लोग यदि कन्या पूजन के लिए खर्च होने वाली राशि को प्रधानमंत्री केयर कोश में जमा करा दें तो जरूरतमंदों को बहुत बड़ी संख्या में राहत पहुंचाई जा सकती है।
इसे इस तरह भी समझा जा सकता है कि यदि एक कन्या को उपहार और नगद राशि देने पर 51 रूपए खर्च किए जाने थे और अष्टमी अथवा नवमी के दिन एक परिवार 11 कन्याओं का पूजन करने के बाद उन्हें उपहार और नगद राशि देता है तो इस पर 561 रूपए खर्च होंगे। देश की 130 करोड़ की आबादी में से दस फीसदी यानी 13 करोड़ लोग भी यह राशि प्रधानमंत्री केयर कोश में जमा कराने का फैसला करते हैं तो यह राशि 561गुना 13 के अनुसार 7265 करोड़ रुपए तक पहुंच जाएगी। मान लो अगर लोग 11 कन्याओं के लिए मात्र 21 रूपए खर्च करना चाहते हैं तो भी यह राशि 3003 करोड़ रुपए बनती है। यदि केवल दो करोड़ लोग ही ऐसे अनुष्ठान पर खर्च करने के लिए रखी गई राशि प्रधानमंत्री केयर कोश में जमा कराने का फैसला करते हैं,तब भी यह रकम 1122 रूपए बैठती है। में अजय बंसल अधिवक्ता
सप्रीम कोर्ट अपील करता हूँ । इस संबंध में अगर आप मेरे विचार से सहमत हैं या फिर आपके पास कोई सुझाव है तो मुझसे व्हाटस ऐप नंबर 9810160199 पर संपर्क कर सकते हैं। आपके विचार और सुझाव का स्वागत है।

  || प्रधान मंत्री रिलीफ़ फ़ंड में ज़्यादा से ज़्यादा सहायता करें  ||

 

अपनी सहयोग राशि आप पीएम केयर फंड एकाउंट नंबर 2121 पीएम 20202 में जमा करा सकते हैं।
इसका आईएफसीएस कोड : एसबीआई 000691.
स्विफ्ट कोड: एसबीआई एन
आईजनबीबी 104 है।
बैंक का नाम व शाखा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, नई दिल्ली, मुख्य शाखा।
यूपीआई आईडी: पीएम केयर@ एसबीआई।

     Click The Button Below To Donate in PMNRF

Pay To PM Reilef Fund

Related posts