नई दिल्ली || राज्यसभा में आज केन" />
National Thoughts
Shah will introduce SPG amendment bill 2019 in Rajya Sabha, will change a lot
Shah will introduce SPG amendment bill 2019 in Rajya Sabha, will change a lot
Breaking News National

राज्यसभा में शाह पेश करेंगे एसपीजी संशोधन बिल 2019, बदल जाएगा बहुत कुछ

नई दिल्ली || राज्यसभा में आज केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह विशेष सुरक्षा समूह (संशोधन) विधेयक पेश करेंगे। संशोधन से पहले स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप में गांधी परिवार शामिल था लेकिन संशोधन के बाद से इस बिल में सिर्फ प्रधानमंत्री और उनके परिवार (जो उनके साथ आधिकारिक निवास पर रहते हो) को एसपीजी सुरक्षा देने का प्रावधान है। प्रधानमंत्री के अलावा किसी भी विशेष व्यक्ति को ये नहीं दिया जाएगा। पीएम पद से हटने के पांच साल बाद उनसे भी यह सुरक्षा वापस ले ली जाएगी।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज राज्यसभा में स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुपसंशोधन बिल पेश करेंगे। ये बिल लोकसभा में पास हो चुका है लेकिन ऊपरी सदन में पास होना बाकी है। केंद्र सरकार ने SPG बिल में बदलाव किया है, जिसको लेकर बिल लाया गया है। कांग्रेस पार्टी इस बिल में बदलाव का विरोध कर रही है, जिसको लेकर सदन में काफी हंगामा किया गया था। लोकसभा में अमित शाह ने जब इस बिल को पेश किया था, तो काफी विवाद हुआ था। अमित शाह के बिल पेश किए जाने के बाद कांग्रेस पार्टी की ओर से मनीष तिवारी ने इस बिल पर अपनी बात रखी थी और गांधी परिवार की सुरक्षा हटाए जाने को राजनीति से प्रेरित बताया था।

बता दें कि बिल को पेश करते हुए अमित शाह ने ऐलान किया था कि नए बिल के तहत एसपीजी सुरक्षा सिर्फ प्रधानमंत्री तक ही सीमित रहेगी, ये सुरक्षा प्रधानमंत्री के अलावा पद से हटने के बाद पूर्व प्रधानमंत्री के पास पांच साल तक रहेगी। इस दौरान प्रधानमंत्री के परिवार को भी ये सुरक्षा मिलेगी। इस बिल में बदलाव के बाद ही सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी से एसपीजी सुरक्षा हटा ली गई थी, जबकि अब उनकी सुरक्षा सीआरपीएफ के हाथ में चली गई थी।

Related posts

Leave a Comment