fbpx
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
Breaking News National

शाहीन बाग मामला : वकील संजय हेगड़े करेंगे लोगों से बात

नई दिल्ली (वेबवार्ता) ||  शाहीन बाग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई अगले सोमवार तक के लिए टल गई है। मामले की सुनवाई करते हुए कोर्ट ने कहा कि लोगों को प्रदर्शन करने का अधिकार और दिल्ली पुलिस प्रदर्शन के लिए कहीं और उचित स्थान दे सकती है। इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने वरिष्ठ वकील संजय हेगड़े को शाहीन बाग केस में वार्ताकार नियुक्त किया है।

कोर्ट ने वरिष्ठ वकील संजय हेग़ड़े और साधना रामचंद्रन को वार्ताकार नियुक्त किया है। इसके साथ ही कोर्ट ने कहा कि पूर्व सूचना आयुक्त वजाहत हबीबुल्ला भी वार्ता में शामिल हो सकते हैं। जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस के एम जोसेफ की बेंच ने याचिका पर सुनवाई ने दौरान कहा, ”हम यह नहीं कह रहे हैं कि इनको प्रोटस्ट करने का अधिकार नहीं है। लेकिन सवाल ये है कि प्रोटस्ट कहां होना चाहिए। प्रदर्शकारियों की शिकायतें हो सकती हैं, हम इंकार नहीं कर सकते।” कोर्ट ने कहा कि आज कुछ लोग प्रदर्शन कर रहे हैं, कल कुछ लोग कहीं और किसी सड़क पर प्रदर्शन करेंगे, ऐसा कैसे हो सकता है। हमारी यही चिंता है।

जस्टिस कौल ने कहा, ”हम ये नहीं कह रहे हैं कि आप अपनी बात नहीं कह सकते। लेकिन रोड नहीं बंद किया जा सकता। इस तरह के सड़क बंद करने से कल लोग कहीं और किसी मामले में सड़क पर प्रदर्शन करेंगे, यहां से आईडिया लेकर। हमारी चिंता यह है।” वहीं प्रदर्शनकारियों की तरफ से कहा गया कि सभी गाडियों को बंद नहीं किया गया है। एंबुलेंस जैसी गाड़ियों जा रही हैं, जिसके बाद याचिकर्ता ने कहा यह सच नहीं है।

इस मामले में दिल्ली पुलिस की तरफ से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि प्रदर्शनकारियों ने बच्चों और महिलाओं को आगे कर दिया है। इस प्रदर्शन से लाखों लोगो को दिक्कत हो रही है। तुषार मेहता ने कहा कि सरकार अलग-अलग लोगों से, धार्मिक गुरुओं से, जिम्मेदार लोगों से मिलकर लगातार समस्या के समाधान के लिए कोशिश रही है।

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली पुलिस से कहा कि आप हमको समस्या के हल के बारे में बताइए। सुप्रीम कोर्ट ने वरिष्‍ठ वकील संजय हेगड़े से कहा कि आप क्यों नहीं वहां जा रहे हैं, लोगों को समझा रहे हैं। जिसपर हेगड़े ने जवाब देते हुए कहा कि मैं किसी पार्टी के लिए पेश नहीं हो रहा हूं। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने समस्या के समाधान के लिए वरिष्ठ वकील संजय हेगड़े को वार्ताकार नियुक्त कर दिया। कोर्ट ने संजय हेगड़े के साथ-साथ वकील साधना रामचंद्रन को रास्ता रोक बैठे लोगों से बात करने कहा। कोर्ट ने कहा कि लोगों को वैकल्पिक जगह पर विरोध के लिए समझाएं। वहीं सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि पूर्व सूचना आयुक्त वजाहत हबीबुल्लाह अगर चाहें तो साथ जा सकते हैं।

इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली पुलिस से कहा कि प्रदर्शन के लिए कहीं और उचित जगह दी जा सकती है। जस्टिस जोसेफ ने सुवाई के दौरान कहा, ”लोगों को प्रदर्शन करने की इजाजत होनी चाहिए। हम CAA की बात नहीं कर रहे हैं लेकिन लोगों को विरोध करने का, प्रदर्शन करने का अधिकार होना चाहिए।”

Related posts