दिल्ली सरकार ने छात्रों" />
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
Skill development is the solution to solve the problem of employment
Breaking News National

रोजगार की समस्या को दूर करने का उपाय है कौशल विकास – मनीष सीसोदिया

दिल्ली सरकार ने छात्रों में स्किल डेवलप करने के लिए ‘वर्ल्ड क्लास स्किल सेन्टर’ की शुरुआत की। इस स्किल सेंटर का उद्घाटन उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आज आईटीआई कैंपस, जेल रोड, हरि नगर में किया। उन्होंने कहा कि वर्ल्ड क्लास स्किल सेंटर की शुरुआत इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। इससे दिल्ली के बच्चें कुशल बनेंगे व देश के विकास में भागीदारी देंगे।

सिसोदिया ने कहा कि हम दिल्ली का आठवां वर्ल्ड क्लास स्किल सेंटर शुरू कर रहे हैं। पहला सेंटर सिंगापुर गवर्नमेंट के सहयोग से 2015 में शुरू किया गया था। एक साल के अंदर उसके रिजल्ट इतने शानदार आए कि दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेज से सामान्य स्नातक और प्रोफेशनल कोर्स करने वाले,चार साल का

 कोर्स पूरे करने वाले बच्चों की इतनी नौकरियां नहीं लग रही थी। जितना कि इस वर्ल्ड क्लास स्किल सेंटर के माध्यम से लग रही थी। क्योंकि बाजार में स्किल की मांग अधिक है।

राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क पर आधारित व राष्ट्रीय कौशल विकास निगम द्वारा मान्यता प्राप्त इस प्रोग्राम में असिस्टेंट फैशन डिज़ाइनर,इंटीरियर डिज़ाइनर,असिस्टेंट ब्यूटी थेरेपिस्ट, फील्ड इंजीनियर, वेब डेवलपर(कोडिंग कोर्स),सॉफ्टवेयर डेवलपर(कोडिंग कोर्स),ग्राफ़िक डिज़ाइनर,ड्यूटी असिस्टेंट, डेटा-एंट्री ऑपरेटर, सोलर पैनल इंस्टालेशन टेक्नीशियन आदि के कोर्स है।

इसके अलावा ट्रेनीज को डिजिटल साक्षरता,स्पोकन इंग्लिश, सॉफ्ट स्किल और पर्सनालिटी डेवलपमेन्ट सिखाया जाएगा। ये सभी कोर्स मुफ्त एवं 6 महीने की अवधि के होंगे। इस स्किल सेंटर से हर साल ट्रेनिंग प्रोग्राम के माध्यम से 800 ट्रेनीज को लाभ मिलेगा।

Related posts

Leave a Comment