1. Reinforced privacy protection

 MIUI 12 के स" />
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
Special features of MIUI 12 that will now be part of Xiaomi smartphone
Breaking News National

MIUI 12 के ख़ास फीचर्स जो अब बनेंगे Xiaomi स्मार्टफोन का हिस्सा

1. Reinforced privacy protection

 MIUI 12 के साथ यूज़र्स ऐप फंक्शन के लिए जरूरी अनुमति पर बेहतर कंट्रोल कर सकेंगे। इसमें व्यक्तिगत ऐप पर्मिशन में कई नए विकल्प जोड़े गए हैं, जैसे “ऐप इस्तेमाल करते समय” कुछ पर्मिशन का मिलना या किसी ऐप द्वारा कोई अन्य सर्विस के इस्तेमाल के समय यूज़र को नोटिफाई करना। इसमें शामिल “While using the app” मोड में कैमरा, माइक्रोफोन, कॉल हिस्ट्री, कॉन्टेक्ट्स, कैलेंडर और स्टोरेज को एक्सेस करने के लिए पर्मिशन मांगना भी जोड़ा गया है। इसके अलावा तस्वीरों को साझा करते समय लोकेशन और मेटाडेटा को भी हटाया जा सकता है।

2. Design and animations

शाओमी ने कहा है कि उन्होंने MIUI 12 के लिए यूआई डिज़ाइन को रिडिज़ाइन और सिस्टम-वाइड एनिमेशन को रिफ्रेश किया है। इसमें मी रेंडर इंज़न का इस्तेमाल किया गया है, ताकि ऐप्स स्विचिंग को स्मूथ बनाया जा सके और हर स्क्रीन ज्यादा ‘इंफोर्मेटिव और काम्प्रीहेन्सेबल’ हो। शाओमी ने आगे कहा कि ग्राफिक्स में दिए जाने पर डेटा ज्यादा सहज हो जाता है। विज़ुअलाइज़ेशन समय बचाता है और मोबाइल के साथ के इंटरेक्शन को और सहज बनाता है। MIUI 12 अधिक सरल इंटरफेस और नया नेविगेशन गेस्चर लेकर आएगा। इसके अलावा इसमें सुपर लाइव वॉलपेपर्स शामिल किए गए हैं, जिसमें पृथ्वी और मंगल को फीचर किया गया है।

3. Multitasking

MIUI 12 में फ्लोटिंग विंडो जोड़कर मल्टी टास्किंग को इम्प्रूव किया गया है। फुल गेस्चर नेविगेशन का इस्तेमाल करते हुए फ्लोटिंग विंडो के सहारे यूज़र्स दूसरे ऐप्स को खोलकर इस्तेमाल कर सकेंगे। उदाहरण के तौर पर यदि आप कोई वीडियो देख रहे हैं या फिर कोई गेम खेल रहे हैं, इस दौरान आपको कोई मैसेज आता है तो यह मैसेज फ्लोटिंग विंडो के जरिए छोटी-सी विंडो में खुल जाएगा और आप रिप्लाई करके इसे तुरंत बंद कर सकते हैं वो भी बिना वीडियो व गेम को रोके।

4. Ultra Battery Saver

MIUI 12 में एक और फीचर जोड़ा गया है जिसे शाओमी ने अल्ट्रा-बैटरी सेवर नाम दिया है। जैसा कि नाम से समझ आता है कि यह फीचर स्मार्टफोन की बैटरी खपत को कम करता है। जी हां, इस फीचर के जरिए आपके फोन की बैटरी खपत कम होती है, वो भी बिना कॉल, मैसेज व नेटवर्क कनेक्टिविटी को प्रभावित किए। यह फोन के स्टैंडबाय टाइम को एक्सटेंड करके बैटरी खपत कम करता है, जिसकी वजह से आपको लो बैटरी में भी ज्यादा बैटरी लाइफ मिलेगी।

5. App Drawer

MIUI 12 के इस फीचर की मदद से यूज़र्स को App Drawer को ऑन करने का विकल्प मिलेगा, जिसकी सहायता से वह अपनी स्क्रीन स्पेस को ज्यादा से ज्यादा खाली करके इंस्टॉल ऐप्स को एक जगह एकत्रित कर सकते हैं। शाओमी का कहना है कि App Drawer पोको स्मार्टफोन में Poco Launcher के द्वारा आएगा।
6. Dark Mode

MIUI 12 के साथ इन्हांस्ड डार्क मोड की सुविधा प्राप्त होगी, जो कि बैकग्राउंड, सिस्टम ऐप्स और थर्ड-पार्टी ऐप्स को डार्क थीम में बदल देगा। इसके अलावा यह यूज़र को कॉन्ट्रास्ट से मैच करने वाली एम्बिएंट लाइट को चुनने का भी विकल्प देगा। शाओमी का कहना है कि डार्क मोड बैटरी खपत को कम करता है और आंखो को भी आराम पहुंचाता है।

Related posts

Leave a Comment