गूगल फोटोज पर मिलने वाला फ्री अनल" />
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
Starting today, you will have to pay 130 rupees monthly for 100GB.
Breaking News National

आज से 100GB के लिए 130 रुपए मंथली देने होंगे

गूगल फोटोज पर मिलने वाला फ्री अनलिमिटेड स्टोरेज आज से खत्म हो जाएगा। आसान शब्दों में कहा जाए तो अब आपको इसके लिए जेब ढीली करनी पड़ेगी। कंपनी ने बीते साल दिसंबर में अपने ब्लॉग पर कहा था कि 1 जून, 2021 से पहले यूजर्स अपने हाई क्वालिटी और एक्सप्रेस क्वालिटी फोटोज और वीडियोज का बैकअप ले लें। इसके बाद उन्हें इसके लिए पेड प्लान लेना होगा। यानी 1 जून से यूजर्स ऐसी क्वालिटी वाले फोटो और वीडियो को गूगल फोटोज पर अपलोड या डाउनलोड नहीं कर पाएंगे।

गूगल फोटोज की शुरुआत 6 साल पहले 28 मई, 2015 को हुई थी। ये फोटो शेयरिंग और स्टोरेज सर्विस थी। तभी से ये सभी यूजर्स के लिए फ्री थी। यानी इस पर हाई क्वालिटी फोटोज और वीडियो अपलोड कर सकते थे। अब स्टोरेज खरीदने से पहले इसके बारे में सबकुछ सवाल-जवाब फॉर्मेट में समझिए।

सवाल-1: क्या है गूगल फोटोज सर्विस? ये जरूरी क्यों?
जवाब: 
गूगल फोटोज क्लाउड बेस्ड सर्विस है। यानी यूजर अपने स्मार्टफोन के फोटो और वीडियो जब भी गूगल फोटोज में सेव करता है, तो वो क्लाउड पर चले जाते हैं। क्लाउड एक ऐसा सर्वर है जहां पर आपके डेटा का बैकअप होता है। यहां से डेटा डाउनलोड भी कर सकते हैं। ये जरूरी इसलिए है कि आप दुनिया के किसी भी कोने में किसी भी डिवाइस पर अपने जीमेल आईडी से लॉगइन करके इस काम को कर सकते हैं।

सवाल-2: गूगल फोटोज पर फ्री स्टोरेज कितना मिलता था? अब कितना मिलेगा?
जवाब: 
पहले गूगल फोटोज पर अनलिमिटेड हाई क्वालिटी फोटो और वीडियो स्टोर कर सकते थे, लेकिन अब इसके लिए सिर्फ 15GB स्पेस मिलेगा। इतना स्पेस कंपनी सभी जीमेल अकाउंट यूजर्स को फ्री देती है। यानी इतने स्पेस में आपको फोटोज, वीडियोज, जीमेल, फाइल्स के साथ दूसरा डेटा भी स्टोर करना पड़ेगा। जैसे ही स्टोरेज फुल हो जाएगा, आपकी फाइल्स अपलोड होना बंद हो जाएंगी। यहां तक कि ऑनलाइन डॉक्यूमेंट्स, शीट्स जैसे काम भी नहीं होंगे।

Related posts

Leave a Comment