नैशनल थॉट्स /आलोक गौड़ :- दि" />
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
The Municipal Corporation of Delhi claims, more than two thousand dead people infected with Corona have been cremated.
Breaking News State

कोरोना से संक्रमित मृतकों की संख्या को लेकर घमासान जारी

नैशनल थॉट्स /आलोक गौड़ :- दिल्ली में जितनी तेजी से से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। उससे भी ज्यादा तेजी से इस मुद्दे को लेकर राजनीति हो रही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के दिल्ली सरकार और यहां के निजी अस्पतालों में केवल दिल्लीवासियों को इलाज की सुविधा मुहैया कराने के फैसले को उपराज्यपाल अनिल बैजल की ओर से रद्द करने का मामला अभी ठंडा भी नहीं हुआ है कि भारतीय जनता पार्टी शासित नगर निगम ने कोरोना संक्रमित मृतकों का आंकड़ा जारी कर एक नया विवाद खड़ा कर दिया है।

नगर निगम की ओर से जारी किए गए आंकड़ों में दावा किया गया है कि नगर निगम के अधीन आने वाले श्मशान घाटों में कोरोना संक्रमण के कारण मरने वाले दो हजार से भी ज्यादा लोगों का दाह संस्कार किया जा चुका है ‌। दिल्ली की केजरीवाल सरकार पर पहले से ही कोरोना संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या काफी कम बताने के आरोप लगते रहे हैं। अब दिल्ली नगर निगम की ओर से मौतों के आंकड़े जारी करने के बाद इस पर आम आदमी पार्टी और भाजपा के बीच जुबानी जंग छिड़ने की पूरी संभावना है।

दरअसल दिल्ली नगर निगम के अपने अस्पतालों की हालत बेहद खस्ता है। इसके साथ ही तीनों नगर निगमों पर भ्रष्टाचार से लेकर तमाम तरह के आरोप लगते रहते हैं। इसके साथ ही प्रदेश भाजपा की कमान नए अध्यक्ष के हाथ में सौंपी गई है। वह भी अपने को एक प्रभावशाली नेता साबित करने की जी तोड़ कोशिश कर रहे हैं। ऐसे में लगता है कि नगर निगम की ओर से कोरोना संक्रमितों की मौत के जो आंकड़े जारी किए गए हैं उनके पीछे प्रदेश भाजपा के नवनियुक्त अध्यक्ष का हाथ भी हो सकता है।

नगर निगम की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक उसके श्मशान घाटों पर अभी तक कोरोना के कारण मरने वाले 2098 व्यक्तियों का अंतिम संस्कार किया जा चुका है। आंकड़ों के मुताबिक सबसे ज्यादा मौतें दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के क्षेत्र में हुई हैं। यहां के श्मशान घाटों में कोरोना वायरस से संक्रमित 1080 लोगों का दाह संस्कार किया गया है। इसके बाद उत्तरी दिल्ली नगर निगम का स्थान है। यहां के श्मशान घाटों पर ऐसे 976 लोगों का अंतिम संस्कार किया गया। जबकि पूर्वी दिल्ली नगर निगम के श्मशान घाटों में कोरोना के कारण मरने वाले 42 लोगों का दाह संस्कार किया गया।

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के अध्यक्ष भूपेंद्र गुप्ता का कहना है कि हमारे सारे श्मशान घाट भर चुके हैं। जिसकी वजह से दो और श्मशान घाट तैयार किए गए हैं। दिल्ली नगर निगम अभी तक कोरोना के कारण दो हजार से भी ज्यादा लोगों की मौत हो जाने का दावा कर रहा है। जबकि दिल्ली सरकार के अपने आंकड़ों के मुताबिक कोरोना से हुई मौतों की संख्या एक हजार से भी कम है। इन आंकड़ों के मुताबिक मौतें की संख्या 984 है।दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या 32810 तक पहुंच चुकी है। जिसमें से 12245 इलाज कराने के बाद ठीक हो गए हैं। जबकि लगभग 20 हजार मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

Related posts