अगर बासी खाना ही गर्म क" />
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
These should not be reheated and eaten
Health & Fitness

इन को दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए

अगर बासी खाना ही गर्म करके खा लेते हैं तो अपनी इस आदत को तुरंत बदल डालिए ।आपके फ्रिज में रखा हर खाद्य पदार्थ दोबारा गर्म करके खाने योग्य नहीं होता है। ऐसा भोजन स्वाद के साथ-साथ अपने पोषण मूल्य को भी खो देता है और व्यक्ति के लिए कई प्रकार के रोगों का खतरा पैदा करता है। उन्मे से कुछ नाम आप आगे पढ़ेंगे :-

अंडे-
प्रोटीन की कमी से जुझ रहे लोगों को डॉक्टर रोजाना एक अंड़ा खाने की सलाह देते हैं। लेकिन अंडे को दोबारा उच्च तापमान पर गर्म करने से वो जहरीले हो जाते हैं। खासकर उबले हुए अंड़ों को दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति के पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है। अंडे पकाते ही तुरंत उसका सेवन कर लें। 

 
चावल-
अधिकतर लोग रात के बचे हुए चावलों को दोबारा गर्म करके खाते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि ऐसा करके आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। बासी चावलों को दोबारा गर्म करके खाने से व्यक्ति फूड पॉइजनिंग से पीड़ित हो सकता है। ऐसा करने से चावलों में बैसिलस सेरेस नामक अत्यधिक प्रतिरोधी बैक्टीरिया की उपस्थिति हो जाती है। 

आलू की सब्जी-
आलू विटामिन बी 6, पोटेशियम और विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत हैं, हालांकि, इसकी सब्जी को अगर बार-बार गर्म किया जाता है, तो इसमें क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम नामक बैक्टीरिया पैदा हो सकता है।मशरूम-
मशरूम प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत है, इसमें प्रचुर मात्रा में खनिज मौजूद होते हैं। लेकिन इसे दोबारा गर्म करके खाने से इसमें मौजूद प्रोटीन टूट जाते हैं और विषाक्त पदार्थ उत्पन्न होने लगते हैं। जो आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाते हैं।

पालक-
पालक या कोई भी ऐसी हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर, शलजम या अजवाइन जिसमें नाइट्रेट की मात्रा अधिक है, उन्हें माइक्रोवेव में दोबारा गर्म करने से बचें। ये नाइट्रेट युक्त सब्जियां जब दोबारा गर्म की जाती हैं, तो नाइट्राइट और फिर नाइट्रोजमीन्स में बदल जाती है , जिससे कैंसर होने का खतरा बना रहता है।

चुकंदर-
चुकंदर को भी एक बार पकाने के बाद दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए। ऐसा करने से इसमें मौजूद नाइट्रेट खत्म होने लगता है।

Related posts