fbpx
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
कोरोना से बचने के लिए मोदी ने जनता से सात दिन के लिए सात तरह का सहयोग मांगा
कोरोना से बचने के लिए मोदी ने जनता से सात दिन के लिए सात तरह का सहयोग मांगा
Breaking News City National State

कोरोना से बचने के लिए मोदी ने जनता से सात दिन के लिए सात तरह का सहयोग मांगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना संकट से निपटने के लिए लागू किए गए देशव्यापी लाक डाउन की अवधि तीन मई तक बढ़ाने का ऐलान किया है। कोरोना के खिलाफ जारी जंग के बीच राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लाक डाउन की वजह से हम इस वैश्विक महामारी के नुक़सान को काफी हद तक टालने में सफल रहे हैं। हालांकि इसके लिए देशवासियों को काफी कष्ट भी उठाने पड़े हैं।
उन्होंने कहा कि एक हफ्ते तक और ज्यादा सख्ती के साथ लाक डाउन का पालन कराया जाएगा। इस दौरान हर थाना क्षेत्र, जिले पर कड़ी नजर रखी जाएगी। अगर किसी भी जगह से कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा होने की सूचना मिलेगी तो उस पूरे इलाके को सील कर दिया जाएगा।

उन्होंने यह भी माना कि लाक डाउन की वजह से आर्थिक स्थिति पर काफी ज्यादा विपरीत असर पड़ा है और लोगों को भारी नुक़सान के साथ ही दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मगर सरकार के लिए इससे ज्यादा लोगों की जान ज्यादा महत्वपूर्ण है।
उन्होंने कहा कि गरीब तबके और दिहाड़ी मजदूरों को राहत देने के लिए सीमित दायरे में छूट देने के संबंधित दिशानिर्देश बुधवार को जारी किए जाएंगे। इसके अलावा जिन क्षेत्रों में कोरोना मरीजों की संख्या नहीं बढ़ेगी उनमें कुछ छूट देने का फैसला लिया जा सकता है। प्रधानमंत्री ने किसानों और कृषि क्षेत्र के मजदूरों को राहत देने की ओर भी इशारा किया। प्रधानमंत्री मोदी ने देश के युवा साइंटिस्ट से कोरोना वायरस की वेक्सीन तैयार करने का आह्वान करते हुए उनकी काबिलियत पर पूरा भरोसा जताया।

अंत में हमेशा की ही तरह उन्होंने इस बार भी जनता से इस महामारी से निपटने के लिए उसका सहयोग मांगा। उन्होंने लोगों से सात दिन तक सात बातों का पालन करने की अपील की। इनमें घर के बुजुर्ग लोगों का विशेष ध्यान रखने को कहा। खास कर अगर उन्हें कोई पुरानी बीमारी है तो उनके इलाज की तुरंत व्यवस्था की जाए।इसी प्रकार घर पर रह कर लाक डाउन का पालन करते हुए सोशल डिस्टेटिंग और मुंह पर मास्क लगाकर रहने।

आयुष मंत्रालय के निर्देश का पालन करते हुए बार बार गरम पानी पीने व शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक वस्तुओं का सेवन किया जाना चाहिए।प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से अपने मोबाइल फोन पर आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करने की अपील की।उन्होंने लोगों से अपने आसपास के गरीब लोगों की देखरेख करने और उनके भोजन की व्यवस्था करने में हाथ बंटाने में सहयोग देने की बात कही।इसके अलावा उन्होंने अपना व्यवसाय करने वालों से अपने कर्मचारियों के प्रति संवेदनशील रवैया अख्तियार करने के साथ ही उन्हें नौकरी से न निकालने के लिए भी कहा।

अंत में उन्होंने लोगों से कोरोना योद्धाओं, जैसे डॉक्टर, नर्स, अन्य स्वास्थ्य कर्मचारियों, सफाई कर्मचारियों और लाक डाउन के दौरान भी अपने दायित्व का निर्वाह करने वालों का सम्मान करने को भी कहा।

Related posts