टू-व्हीलर चलाने वालों के लिए भविष" />
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
Tully's company patented the smart seat belt system
Breaking News National

इटली की कंपनी ने स्मार्ट सीट बेल्ट सिस्टम का पेटेंट कराया

टू-व्हीलर चलाने वालों के लिए भविष्य में अच्छी खबर आने वाली है। दरअसल, टू-व्हीलर की एक्सीडेंट के वक्त राइडर सेफ रहे इसके लिए इटली की डिजाइनिंग और इंजीनियरिंग कंपनी इटालडिजाइन ने स्मार्ट सीट बेल्ट सिस्टम का पेटेंट कराया है। सीट बेल्ट सिस्टम टू-व्हीलर पर हार्ड-माउंटेड नहीं है। यह क्रैश के प्रकार का पता लगाने के लिए ऑनबोर्ड कम्प्यूटर का उपयोग करता है।

इटालडिजाइन का मानना है कि इतना सरल होने के बाद भी सीट बेल्ट से दुर्घटना के वक्त कई लोगों की जान बची है। हालांकि, अफसोस इस बात का है कि अब तक टू-व्हीलर को लेकर इस दिशा में कोई काम नहीं हुआ है। यह कंपनी डुकाटी 860 GT, फर्स्ट जनरेशन वोक्सवैगन गोल्फ, लेम्बोर्गिनी गैलार्डो जैसी कई गाड़ियों को डिजाइन कर चुकी है।

इटालडिजाइन के टू-व्हीलर सीट बेल्ट सिस्टम को दुर्घटनाओं के दौरान राइडर को जगह पर रखने के लिए डिजाइन किया गया है। इसका सबसे बड़ा कम्पोनेंट शेल जैसा बैकरेस्ट है, जिसे राइडस स्ट्रैप करता है। ये बैकरेस्ट एक फ्लेक्सिबल जॉइंट की मदद से टू-व्हीलर से जुड़ा होता है, जो राइडर को एक फिक्स डिग्री तक मूव करने की परमिशन देता है। फ्लेक्सिबल जॉइंट और बैकरेस्ट के बीच एक क्विक-रिलीज सिस्टम होता है जो जरूरी होने पर राइडर को बैकरेस्ट के साथ टू-व्हीलर से अलग कर देती है।

Related posts