Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest News,Bol Vyapari Bol,Hote Jo Hum Sarkar
Finance Tips

मात्र दो नियम जो आपको बनाए फाइनेंशियली स्ट्रांग

जीवन में लगभग हर व्यक्ति अमीर बनना चाहता है। अपनी सभा आकांक्षाओं को अपने दम पर पूरा करना चाहता है। इसके लिए हम सभी अपने-अपने स्तर पर प्रयास भी करते है। बावजूद इसके हममें से कई लोग भीड़ चाल में शुमार रहते है। गधों की तरह मेहनत करते है। पर तरक्की और अमीर बनने का मानदंड कोई और ही हासिल कर लेता है। कई बार हम यह भी महसूस करते है कि वह व्यक्ति अमीरी के उस मुकाम में  पहुँच जाता है। दिजकी हम शुरूआत से ही कलपना करते है। आखिर ऐसा क्यों होता है कि तमाम तरह की कोशिशों के बाद भी हमें फाइनेंस से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

 
आर्थिक तौर पर सशक्त होने के नियम
 
कमाई से कम खर्च
 
सुनने में असान लगने वाली यह वो लाईन है जो समझ में तो आती है पर अमल में नहीं आती। इसके लिए कई तरह के जतन करने पड़ते है। अगर कोई व्यक्ति इस पर अमल कर लें तो वह निश्चित रूप से आर्थिक रूप से सशक्त जीवनयापन कर सकता है। तो जरूरत है अपने खर्च को अपनी कमाई से कम करने की। ऐसा करने से व्यक्ति सबसे पहले फिजूलखर्ची की रोकथाम करता है फिर उधार और लोन जैसी अन्य सुविधाओं से खुद-ब-खुद दूर हो जाता है। 
 
बजट तैयार करें
 
बजट शब्द सुनने में बेहद ही प्रैक्टिकल लगता है। आमतौर पर बजट शब्द सुनते ही हमें वित्त वर्ष और आम बजट का ख्याल आता है। पर यह शत प्रतिशत सच है कि हमें घर की तमाम आवश्यकताओं और खर्चों का खाका तैयार रखना चाहिए। ताकि एक विस्तृत रिपोर्ट के साथ हम अपने खर्च और जरूरतों का बैंलेंस बनाकर रख सकें। ऐसा करने से हमें अपने संसाधनों में कटौती नहीं करनी पड़ती बल्कि किस लागत का इस्तेमाल किसी तरह और कहा हो रहा है इसकी जानकारी रहती है। 
 
इन दो उपायों को अपनाने मात्र से हम 50% तक की बचत कर सकते है जिससे हमें भविष्य में फाफी फायदा होता है। और इस तरह हम धीरे-धीरे इन मामलों में परिपक्व हो जाते है।
 

Related posts

Leave a Comment