fbpx
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
World_TB_Day_1200x675.png
Breaking News Health & Fitness

World Tuberculosis Day 2021 : क्या है ट्यूबरक्लोसिस डे, थीम, और इसका इतिहास

पूरी दुनिया में 24 मार्च को क्षय रोग यानी टीबी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए ‘विश्व टीबी दिवस 2021 मनाया जाता है। हर साल इस दिवस को सेलिब्रेट करने के लिए एक थीम तय की जाती है। विश्व टीबी दिवस 2021 का विषय ‘द क्लॉक द टिकिंग’ है। यह ध्यान केंद्रित करता है कि वैश्विक नेताओं द्वारा किए गए टीबी को समाप्त करने के लिए प्रतिबद्धताओं पर कार्य करने के लिए दुनिया समय से बाहर चल रही है।

विश्व क्षय रोग (टीबी) दिवस 2021:  हर दिन लगभग 4000 लोग अपनी जान गंवाते हैं और लगभग 28,000 लोग टीबी के कारण बीमार पड़ जाते हैं। 2000 के बाद से, टीबी से निपटने के वैश्विक प्रयासों ने लगभग 63 मिलियन लोगों की जान बचाई है। 

टीबी के विनाशकारी स्वास्थ्य, सामाजिक और आर्थिक परिणामों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए और विश्व स्तर पर टीबी की महामारी को समाप्त करने के प्रयासों के लिए 24 मार्च को विश्व क्षय रोग (टीबी) दिवस मनाया जाता है।
इसलिए, विश्व टीबी दिवस दुनिया भर के लोगों को टीबी और उसके प्रभाव के बारे में शिक्षित करने के लिए है। 

विश्व क्षय रोग (टीबी) दिवस: इतिहास
इस दिन 1882 में, डॉ। रॉबर्ट कोच ने एक माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस की खोज करने की घोषणा की, जो टीबी का कारण बनता है और उनकी खोज ने इस बीमारी का निदान और इलाज करने का मार्ग खोल दिया। हम इस बात की अनदेखी नहीं कर सकते कि टीबी दुनिया का सबसे घातक संक्रामक हत्यारा है। सितंबर 2018 में संयुक्त राष्ट्र उच्च-स्तरीय बैठक में टीबी को समाप्त करने के लिए लक्ष्य तक पहुंचने के लिए देशों में टीबी की प्रतिक्रिया में तेजी लाने और 2018 में पहली बार राज्य के प्रमुख एक साथ आए।

Related posts